पुतिन के बाद अब जेलेंस्की को साधने की तैयारी, युद्ध के बीच 23 अगस्त को यूक्रेन जाएंगे PM मोदी

PM Modi: इस महीने की शुरुआत में जब प्रधानमंत्री रूस की यात्रा पर थे, तो दोनों देशों ने परमाणु ऊर्जा और जहाज निर्माण सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की थी.
PM Modi Ukraine visit

पीएम मोदी और यूक्रेन राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की

PM Modi Ukraine Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 अगस्त को यूक्रेन का दौरा करेंगे. इस दौरान वह यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से मिलेंगे. रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद पीएम मोदी की यह पहली यूक्रेन यात्रा होगी. यह यात्रा प्रधानमंत्री मोदी की ओर से रूस का दौरा करने और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने के कुछ दिनों बाद हो रही है. करीब एक महीने पहले प्रधानमंत्री मोदी ने इटली में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान ज़ेलेंस्की से मुलाकात की थी.

इस महीने की शुरुआत में जब प्रधानमंत्री रूस की यात्रा पर थे, तो दोनों देशों ने परमाणु ऊर्जा और जहाज निर्माण सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की थी. मंगलवार को मॉस्को में दोनों नेताओं की मुलाकात के दौरान उन्होंने भुगतान समस्याओं को हल करने के तरीकों पर भी चर्चा की.

ये भी पढ़ें- Bengaluru: जयपुर से बेंगलुरु पहुंचे मांस की खेप पर बवाल, बकरे के जगह कुत्ते का मांस होने का दावा, FSSI ने शुरू की जांच

पीएम मोदी के रुस दौर पर यूक्रेन को लगी थी मिर्ची

बता दें कि जब पीएम मोदी रुस दौरे पर गए थे तो यूक्रेन को मिर्ची लगी थी. लेकिन अब मोदी यूक्रेन जा रहे हैं और जेलेंस्की से होने वाली इस मुलाक़ात पर दुनिया भर की नजरें होंगी. रूस में प्रधानमंत्री मोदी को दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने में असाधारण सेवाओं के लिए पुतिन की ओर से रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए पुतिन के निमंत्रण पर 8 जुलाई, 2024 से शुरू होने वाली दो दिवसीय यात्रा के लिए मॉस्को गए थे.

जून में जेलेंस्की ने पीएम मोदी को दिया था न्योता

रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी ने जिस दिन लोकसभा चुनाव 2024 में बहुमत हासिल कर तीसरा कार्यकाल हासिल किया था, उस दिन जेलेंस्की ने उन्हें बधाई दी थी और युद्धग्रस्त देश का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया था. इस साल मार्च में राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ एक फोन कॉल पर प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-यूक्रेन साझेदारी को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की थी और देश के लोगों पर केंद्रित दृष्टिकोण को दोहराया और चल रहे संघर्ष के समाधान के लिए बातचीत और कूटनीति का आह्वान किया था. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करने के लिए अपने साधनों के भीतर सब कुछ करना जारी रखेगा.

ज़रूर पढ़ें