Jammu: दुनिया के सबसे ऊंचे रेल पुल का आज उद्घाटन करेंगे PM Modi, जम्मू के साथ-साथ देश को देंगे कई बड़ी सौगातें

PM Modi Jammu Visit: पीएम मोदी की रैली को देखते हुए पूरे रैली क्षेत्र को नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया है.
PM Modi Jammu Visit

पीएम मोदी

PM Modi Jammu Visit: मंगलवार, 20 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह साढ़े 30 हजार करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन-लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इनमें स्वास्थ्य, शिक्षा, रेल, सड़क, विमानन, पेट्रोलियम, नागरिक बुनियादी ढांचे से संबंधित परियोजाएं शामिल हैं. जम्मू शहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वर्ष 2013 के बाद यह दूसरी रैली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रियासी जिले में चिनाब नदी पर बने सबसे ऊंचे रेलवे पुल का उद्घाटन करेंगे. यह दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल है. इस पुल की ऊंचाई पेरिस के एफिल टॉवर से 35 मीटर ज्यादा है.

पांच वर्ष के विकास की रूपरेखा करेंगे पेश

प्रधानमंत्री अपने दौरे पर घाटी से अनुच्छेद 370 हटने के बाद चार साल में जम्मू कश्मीर में हुए बदलाव की तस्वीर पूरी दुनिया के सामने रखेंगे. साथ ही वह विकसित, सुरक्षित, शांत व समृद्ध प्रदेश के लिए अगले पांच वर्ष के विकास की रूपरेखा भी जनता के सामने पेश करेंगे. मंगलवार को पीएम मोदी अपने जम्मू दौरे के दौरान मौलाना आजाद स्टेडियम में एक रैली को भी संबोधित करेंगे. पीएम मोदी की रैली को देखते हुए पूरे रैली क्षेत्र को नो फ्लाइंग जोन घोषित करने के साथ ही पूरे इलाके को सील कर दिया गया है.

कश्मीरी पंडित कर्मचारियों को देंगे आवास

अपने जम्मू के दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कश्मीरी पंडित कर्मचारियों को घाटी में आवास सुविधा उपलब्ध कराने के लिए गांदरबल और कुपवाड़ा में 224 फ्लैट का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही वह अनंतनाग, कुलगाम, कुपवाड़ा, शोपियां और पुलवामा जिलों के नौ स्थानों पर 2816 फ्लैट वाले ट्रांजिट आवास की भी आधारशिला रखेंगे. जम्मू में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए पांच इंड एस्टेट के विकास की नींव पत्थर रखेंगे. वहीं जम्मू-कश्मीर के 1500 नवनियुक्त सरकारी कर्मचारियों को पीएम मोदी नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे.

लाभार्थियों से करेंगे सीधा संवाद

पीएम मोदी एम्स जम्मू का उद्घाटन करेंगे. बता दें कि एम्स जम्मू की फरवरी, 2019 में उन्होंने ही आधारशिला रखी थी. इसके साथ ही कश्मीर घाटी में रेल विद्युतीकरण और बनिहाल से संगलदान तक 48 किमी रेल सेवा का उद्घाटन करेंगे. जम्मू हवाई अड्डा के नई टर्मिनल बिल्डिंग व कॉमन यूजर फैसिलिटी पेट्रोलियम डिपो की आधारशिला रखकर पीएम मोदी बड़ी सौगात देंगे. इसके साथ ही वह विकसित भारत विकसित कार्यक्रम के तहत जम्मू में सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ सीधा संवाद करेंगे.

यह भी पढ़ें: PM Modi UAE Visit: हिंदू मंदिर के बाद यूएई ने दिया एक और गिफ्ट, बढ़ जाएगी ड्रैगन की टेंशन!

देश के अन्य राज्यों को भी देंगे बड़ी सौगात

जम्मू से ही पीएम मोदी देश के अन्य राज्यों के लिए कई परियोजनाओं का लोर्कापण-शिलान्यास करेंगे. इन परियोजनाओं में आइआइएम बोधगया और आइआइएम विशाखापत्तनम भी शामिल हैं. साथ ही केंद्रीय विद्यालयों के 20 नए भवनों और 13 नए नवोदय विद्यालयों भवनों का भी उद्घाटन करेंगे. बता दें कि राष्ट्र को समर्पित की जाने वाली परियोजनाओं में आइआइटी भिलाई, आइआइटी तिरूपति, आइआइटी जम्मू, आइआइआइटीडीएम कांचीपुरम उन्नत प्रौद्योगिकियों वाला एक अग्रणी कौशल प्रशिक्षण संस्थान, भारतीय कौशल संस्थान (आइआइएस) के साथ कानपुर के स्थायी परिसर तथा केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के देवप्रयाग (उत्तराखंड) और अगरतला (त्रिपुरा) स्थित दो परिसर शामिल हैं.

ज़रूर पढ़ें