लोकसभा चुनाव लड़ने वाली गांधी परिवार की 10वीं सदस्य बनेंगी Priyanka Gandhi, जानें सियासी सफर

Priyanka Gandhi Electoral Debut: राहुल गांधी(Rahul Gandhi) रायबरेली से सांसद बने रहेंगे. अब वायनाड सीट(Wayanad) से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी उपचुनाव लड़ेंगी.
Priyanka Gandhi

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी

Priyanka Gandhi Electoral Debut: सोमवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को लेकर बड़ी जानकारी सामने आ रही है. राहुल गांधी(Rahul Gandhi) रायबरेली से सांसद बने रहेंगे. वह अपनी वायनाड की सीट को छोड़ देंगे. अब वायनाड सीट(Wayanad) से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी उपचुनाव लड़ेंगी. वायनाड सीट के जरिए वह संसद में जाने की तैयारी में हैं. बता दें कि, प्रियंका गांधी पहली बार चुनावी राजनीति में एंट्री करने जा रही हैं. इससे पहले कई बार प्रियंका गांधी के चुनावी मैदान में उतरने की अटकलें थी, लेकिन सब खारिज हो गई. हालांकि इस बार पार्टी ने साफ कर दिया है कि वह वायनाड सीट से उपचुनाव लड़ेंगी.

लोकसभा चुनाव में की 108 जनसभाएं और रोड शो

बता दें कि, लोकसभा चुनाव 2024 में प्रियंका गांधी पूरी तरह से एक्टिव मोड में नजर आई. रायबरेली और अमेठी से लेकर पूरे देशभर में उन्होंने 55 दिनों के दौरान 108 जनसभाएं और रोड शो किए. साथ ही 100 से अधिक मीडिया बाइट्स, 1 टीवी इंटरव्यू और 5 प्रिंट इंटरव्यू भी दिए. उन्होंने देश के 16 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश में प्रचार किया है. वह लंबे समय से उत्तर प्रदेश की राजनीति में सक्रिय हैं. इस लोकसभा चुनाव के साथ-साथ साल 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में भी अखिलेश यादव और राहुल गांधी को एक साथ लाने में प्रियंका गांधी की भूमिका महत्वपूर्ण रही है. अखिलेश और राहुल के लिए दिया गया उनका नारा ‘यूपी को ये साथ पसंद है’ काफी वायरल हुआ था.

प्रियंका गांधी को यूपी पुलिस दो बार हिरासत में रखा

बता दें कि 23 जनवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से के लिए प्रियंका गांधी को कांग्रेस का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया गया था. इस दौरान ही उनकी राजनीति में औपचारिक एंट्री हुई थी. इसके बाद 11 सितंबर, 2020 को उन्हें पूरे यूपी के लिए प्रभारी महासचिव नियुक्त किया गया. इसके बाद वह 2022 यूपी विधानसभा चुनाव से पहले अलग ही अंदाज में नजर आई. चुनाव से पहले यूपी पुलिस ने साल 2021 में उन्हें दो बार हिरासत में भी लिया था. लखीमपुर खीरी में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे के काफिले की गाड़ी से कुछ प्रदर्शनकारी किसानों की मौत हो गई थी. इसी दौरान उन्हें सीतापुर के एक PAC गेस्ट हाउस में करीब 50 घंटे तक हिरासत में रखा गया था.

लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ का नारा दिया था नारा

दूसरी बार यूपी पुलिस ने उन्हें आगरा जाते वक्त यूपी पुलिस ने हिरासत में लिया था. पुलिस की ओर से धारा 144 लागू होने का हवाला दिया गया. दरअसल, कथित तौर पर पुलिस हिरासत में एक शख्स की मृत्यु हो गई थी, उसी व्यक्ति के परिवार के सदस्यों से मिलने के वह लिए आगरा जा रही थी. इसके बाद 2022 का यूपी विधानसभा चुनाव कांग्रेस ने प्रियंका गांधी के नेतृत्व में ही लड़ा. इस दौरान उन्होंने ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ का नारा दिया था. उनके ही नेतृत्व में भाई राहुल गांधी के कांग्रेस का घोषणापत्र लॉन्च किया था. यह विकास और युवाओं के साथ ही महिला सशक्तिकरण पर केंद्रित था. हालांकि, इस चुनाव में कांग्रेस को करारी हार मिली और 403 विधानसभा सीटों में से सिर्फ 2 सीटें ही जीत सकी.

यह भी पढ़ें: ‘संसद में भाई-बहन के बीच कौन ज्यादा नाकारा, इस पर होगी प्रतिस्पर्धा’, Priyanka Gandhi के वायनाड से चुनाव लड़ने पर बीजेपी ने कसा तंज

प्रियंका गांधी का व्यक्तिगत परिचय

प्रियंका गांधी पूर्व पीएम राजीव गांधी और सोनिया गांधी की बेटी हैं. फिरोज और इंदिरा गांधी की वह पोती हैं. देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू उनके नाना थे. राहुल उनके भाई हैं. उनका जन्म 12 जनवरी 1972 को हुआ है. उनकी शादी जाने माने रॉबर्ट वाड्रा से साल 1997 में हुई है. दोनों के दो बच्चे एक बेटा और एक बेटी है. इसके साथ ही वह राजीव गांधी फाउंडेशन की ट्रस्टी भी हैं. साल 1984 तक उन्होंने शुरुआती पढ़ाई देहरादून के वेल्हम गर्ल्स स्कूल में की. इसके बाद सुरक्षा कारणों से उन्हें और राहुल को दिल्ली स्थित डे स्कूल में भेज दिया गया. बाद में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद लगातार मिलने वाली आतंकी धमकियों के कारण दोनों भाई-बहन को घर पर ही शिक्षा दी गई. बाद में उन्होंने दिल्ली स्थित कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल से भी पढ़ाई की. बाद में दिल्ली विश्वविद्यालय के जीसस एंड मैरी कॉलेज से उन्होंने मनोविज्ञान में ग्रेजुएशन किया. साल 2010 में उन्होंने बुद्धिस्ट स्टडीज में मास्टर्स की भी डिग्री प्राप्त की.

ज़रूर पढ़ें