Punjab: गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के आरोप में युवक की पीट-पीट कर हत्या, पुलिस ने मृतक के खिलाफ ही दर्ज किया केस, भीड़ के समर्थन में उतरा SGPC

Punjab News: श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने हत्यारों का बचाव किया है और मृतक के परिवार का सामाजिक और धार्मिक बहिष्कार करने का आदेश दिया है.

गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के आरोप में युवक की पीट-पीट कर हत्या

Punjab News: पंजाब के फिरोजपुर जिले में एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है. यहां 19 साल के युवक की पीट-पीट कर बेरहमी से हत्या कर दी गई. हत्यारों ने युवक पर श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी करने का लगाया है. वहीं, श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने हत्यारों का बचाव किया है और मृतक के परिवार का सामाजिक और धार्मिक बहिष्कार करने का आदेश दिया है.

जानकारी के मुतिबक, घटना फिरोजपुर जिले के बंडाला गांव स्थित गुरुद्वारा बाबा बीर सिंह की है. 19 वर्षीय बख़्शीश सिंह ने शनिवार को कथित तौर पर गुरु ग्रंथ साहिब के कुछ पन्नों को फाड़ दिया था. जिसके बाद वहां मौजूद लोग उग्र हो गए और पीट-पीट कर बख़्शीश की हत्या कर दी. घटना का वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. बताया जा रहा है कि पुलिस ने मृतक बख़्शीश के खिलाफ ही केस दर्ज किया है. वहीं, बख़्शीश के पिता लखविंदर सिंह के मुताबिक उनके बेटे की दिमागी हालत ठीक नहीं थी. उन्होंने पुलिस से उनके बेटे की हत्या करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की है.

भीड़ के समर्थन में उतरा SGPC

श्री अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने बेअदबी की घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है. इसके अलावा उन्होंने बख़्शीश सिंह के हत्यारों का बचाव भी किया है. जत्थेदार ने सिख समुदाय को बेअदबी के आरोपी के परिवार का सामाजिक और धार्मिक बहिष्कार करने और अंतिम संस्कार किसी भी गुरुद्वारा साहिब में नहीं करने देने का भी आदेश दिया है.

ये भी पढ़ेंः टी राजा, नूपुर शर्मा… हिंदू नेताओं को मारने की प्लानिंग कर रहा था मौलवी, पाकिस्तान से मंगा रहा था हथियार, क्राइम ब्रांच ने दबोचा

जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने कहा कि लंबे समय से एक सोची-समझी साजिश के तहत श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी की घटनाएं हो रही हैं. उन्होंने कहा कि सरकार का कानून न तो बेअदबी की घटनाओं को रोकने में सफल साबित हो रहा है और न ही दोषियों को सजा दिलाने में. जत्थेदार ने कहा कि आज फिरोजपुर जिले के बंडाला गांव में गुरुद्वारा बाबा बीर सिंह में बेअदबी की घटना इसी कड़ी में एक बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है जिससे सिखों की भावनाओं को ठेस पहुंची है. उन्होंने कहा कि सिखों के लिए श्री गुरु ग्रंथ साहिब से ऊपर कुछ भी नहीं है और बेअदबी की घटनाएं सिखों की आत्मा और मानसिकता को बुरी तरह नुकसान पहुंचाती हैं. ज्ञानी रघबीर सिंह ने कहा कि जब कानून का शासन अपना कर्तव्य निभाने में बुरी तरह विफल हो जाता है, तो लोग अपने तरीके से न्याय मांगने के लिए मजबूर हो जाते हैं. उन्होंने सरकार को चेतावनी भी दी कि बेअदबी के आरोपियों की मौत को लेकर संगत या किसी भी सिख को परेशान करने की बजाय जल्द से जल्द सच्चाई संगत के सामने लानी चाहिए कि बेअदबी के आरोपियों को किसने और किस साजिश के तहत भेजा.

ज़रूर पढ़ें