Quad Summit 2024: UNSC में भारत की स्थायी सीट पर समर्थन, आतंकवाद के खिलाफ सख्त रुख

इस शिखर सम्मेलन के इतर, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी हुई. दोनों नेताओं ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र सहित कई अहम मुद्दों पर विचार-विमर्श किया.
Quad Summit 2024

Quad Summit 2024

Quad Summit 2024: अमेरिका में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में भारत,अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के नेताओं ने वैश्विक मुद्दों पर गंभीर चर्चा की. इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में सुधार करना और आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होकर कार्य करने की प्रतिबद्धता जताना था. इस दौरान सभी ने UNSC की स्थायी और अस्थायी सदस्यता में विस्तार की आवश्यकता पर जोर दिया, जिससे परिषद को और अधिक पारदर्शी, लोकतांत्रिक और जवाबदेह बनाया जा सके.

क्वाड नेताओं ने बयान जारी किया, जिसमें कहा गया कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार की तत्काल आवश्यकता है. हम इसे अधिक समावेशी और प्रभावी बनाने के लिए काम करेंगे.” इसमें अफ्रीका, एशिया, लैटिन अमेरिका और कैरिबियन देशों की भागीदारी को बढ़ाने की बात भी कही गई.

आतंकवाद और उत्तर कोरिया की निंदा

क्वाड देशों ने आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ने की प्रतिबद्धता जताई और मुंबई 26/11 हमले और पठानकोट हमले जैसे आतंकी हमलों की कड़ी निंदा की. नेताओं ने कहा कि वे अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत आतंकवाद से लड़ने के लिए व्यापक और निरंतर प्रयास करेंगे. इसके अलावा, उत्तर कोरिया द्वारा हाल में किए गए मिसाइल परीक्षणों की भी कड़ी आलोचना की गई. क्वाड नेताओं ने इसे वैश्विक सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बताया और उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपणों को अस्थिर करने वाला कदम करार दिया.

यह भी पढ़ें: दिल्ली की सीएम आतिशी ने मंत्रियों के विभागों का किया बंटवारा, वित्त से स्वास्थ्य तक, सबकी जिम्मेदारी तय

बाइडेन और मोदी की मुलाकात

इस शिखर सम्मेलन के इतर, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी हुई. दोनों नेताओं ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र सहित कई अहम मुद्दों पर विचार-विमर्श किया. बाइडेन ने कहा कि भारत-अमेरिका की साझेदारी आज पहले से कहीं अधिक मजबूत और गहरी है, और प्रधानमंत्री मोदी के साथ हर बातचीत से नई संभावनाओं का द्वार खुलता है.

इस शिखर सम्मेलन ने यह स्पष्ट कर दिया कि क्वाड देश वैश्विक स्थिरता और सुरक्षा के लिए एकजुट होकर काम कर रहे हैं और आने वाले समय में संयुक्त राष्ट्र में सुधारों के साथ-साथ आतंकवाद से लड़ाई में भी अहम भूमिका निभाएंगे.

ज़रूर पढ़ें