मणिपुर पहुंचे राहुल गांधी, हिंसा प्रभावितों से की मुलाकात, कांग्रेस ने प्रधानमंत्री की विदेश यात्रा पर उठाए सवाल

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा, "नॉन बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री मॉस्को जा रहे हैं और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी मणिपुर जा रहे हैं. यह उनका तीसरा दौरा है. पिछले 17 महीनों में प्रधानमंत्री ने मणिपुर के बारे में कुछ नहीं कहा है. वह मणिपुर के मुख्यमंत्री से नहीं मिले हैं."

मणिपुर पहुंचे राहुल गांधी

Rahul Gandhi in Manipur: कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी सोमवार (8 जुलाई) को मणिपुर के दौरे पर पहुंचे हैं. वो यहां हिंसा प्रभावितों से मुलाकात कर रहे हैं. इससे पहले उन्होंने असम में रह रहे मणिपुर हिंसा के पीड़ितों का हालचाल जाना था.

राज्यपाल से करेंगे मुलाकात

राहुल गांधी ने मणिपुर पहुंचकर सबसे पहले जिरिबाम में हिंसा प्रभावितों से मुलाकात की. वो अब 3:30 बजे चुराचांदपुर में मंडप तुईबोंग रिलीफ कैंप जाएंगे. इसके बाद शाम 4:30 बजे मोईरांग में फुबाला रिलीफ कैंप में पहुंचेंगे. यहां से निकलने के बाद शाम छह बजे राजभवन में राज्यपाल अनुसुइया उइके से मुलाकात करेंगे. इन सब के बाद कांग्रेस नेता प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में शाम 6:40 बजे मीडिया से बात करेंगे.

कांग्रेस का केंद्र पर हमला

कांग्रेस ने राहुल गांधी के मणिपुर दौरे को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है. कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा, “नॉन बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री मॉस्को जा रहे हैं और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी मणिपुर जा रहे हैं. यह उनका तीसरा दौरा है. पिछले 17 महीनों में प्रधानमंत्री ने मणिपुर के बारे में कुछ नहीं कहा है. वह मणिपुर के मुख्यमंत्री से नहीं मिले हैं, मणिपुर के राजनीतिक दलों, सांसदों, विधायकों से नहीं मिले हैं और वह मणिपुर गए ही नहीं हैं, 45 घंटे के लिए भी नहीं.”

ये भी पढ़ेंः ‘भारतीय समुदाय से बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं…’, रूस और ऑस्ट्रिया की यात्रा पर रवाना हुए PM मोदी

रमेश ने आगे कहा, “लोगों को संवेदनशील तरीके से यह दिखाने के लिए राहुल गांधी का यह तीसरा दौरा है कि आपका दर्द हमारा दर्द है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि संवैधानिक मशीनरी, संवैधानिक व्यवस्था, वहां ध्वस्त हो गई है और हम राज्य सरकार पर भरोसा नहीं कर सकते. सुप्रीम कोर्ट ने यही कहा है, ये उनकी टिप्पणियां हैं.”

भाजपा बोलीं- हालात बिगाड़ने गए हैं

उधर, राहुल गांधी के मणिपुर दौरे पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, “कुछ लोगों को राजनीतिक यात्रा करने की आदत हो गई है लेकिन जब पश्चिम बंगाल में सरेआम हिंदू महिलाओं को सड़क पर पीटा जाता हो तो युवराज(राहुल गांधी) की उस पर जबान नहीं खुलती और न ही वे उस पर कोई बयान देते हैं. जब वहां(मणिपुर) के हालात सुधर रहे हैं तो हालात बिगाड़ने गए हैं.”

ज़रूर पढ़ें