Rajasthan: कानपुर के बाद अजमेर में ट्रेन पलटाने की साजिश नाकाम, रेलवे ट्रैक पर रखे सीमेंट ब्लॉक से टकराई ट्रेन

Rajasthan: अजमेर के मांगलियावास थाना क्षेत्र से गुजरने वाली डीएफसीसी ट्रैक पर रविवार देर रात अज्ञात बदमाशों ने दो जगह करीब 70 किलो वजन के सीमेंट ब्लॉक रखकर ट्रैन को डीरेल करने का कोशिश की.
Rajasthan News

रेलवे ट्रैक पर मिला पत्थर(फोटो- सोशल मीडिया)

Rajasthan: यूपी के कानपुर में कल साजिश के तहत चलती ट्रेन को नुकसान पहुंचाने के प्रयास के बाद अब राजस्थान में ट्रेन को पलटाने की साजिश रचने का मामला सामने में आया है. मांगलियावास थाना क्षेत्र में मालगाड़ी को डिरेल करने की कोशिश की गई. हालांकि इस साजिश को नाकाम कर दिया गया है.

दरअसल राजस्थान में भी रेलवे ट्रैक पर 70 किलो वजनी सीमेंट ब्लॉक रखा गया था, ताकि ट्रेन को पटरी से उतारा जा सके. गनीमत ये रही कि ट्रेन का इंजन सीमेंट ब्लॉक को तोड़ते हुए आगे निकल गया. रेल ड्राइवर के सूचना पर आरपीएफ ने घटनास्थल पर पहुंचकर ट्रैक का निरीक्षण किया. बता दें कि बीते सोमवार को कानपुर में रेलवे ट्रैक पर सिलेंडर मिला था, जिससे कालिंदी एक्सप्रेस टकरा गई थी. रेलवे लाइन के पास पेट्रोल और बारूद भी बरामद किया गया था.

यह भी पढ़ें- UP News: कानपुर में टला बड़ा हादसा, LPG सिलेंडर से टकराई कालिंदी एक्सप्रेस, धमाके के साथ उड़ाने की साजिश

दर्ज हुई FIR

जानकारी के मुताबिक, अजमेर के मांगलियावास थाना क्षेत्र से गुजरने वाली डीएफसीसी ट्रैक पर रविवार देर रात अज्ञात बदमाशों ने दो जगह करीब 70 किलो वजन के सीमेंट ब्लॉक रखकर ट्रैन को डीरेल करने का कोशिश की. गनीमत रही कि ट्रैन सीमेंट ब्लॉक को तोड़ती हुई आगे निकल गई और कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ. मामले को लेकर डीएफसीसी के कर्मचारी रवि और विश्वजीत ने मांगलियावास पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज करवाई है.

 

कर्मचारियों ने पुलिस को बताया कि आठ सितंबर की रात करीब 10.30 बजे सूचना मिली थी कि रेलवे ट्रैक पर सीमेंट का ब्लॉक रखा हुआ है. जिसके बाद डीएफसीसी और रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स ने मिलकर सराधना से बांगड़ ग्राम स्टेशन तक पेट्रोलिंग की. मौके पर पहुंचे तो पाया कि वह टूट कर गिरा हुआ है. एक किमी आगे एक और ब्लॉक टूट कर साइड में रखा हुआ था. ये दोनों ब्लॉक अलग-अलग जगह पर रखे हुए थे.

यह भी पढ़ें- ‘मैं इसे स्वतंत्र चुनाव नहीं मानता’, लोकसभा चुनाव पर राहुल गांधी का विवादित बयान

इस महीने राजस्थान में 3 बार ट्रेन को बेपटरी करने की साजिश

बता दें कि राजस्थान में एक महीने में तीसरी बार ट्रेन को बेपटरी करने की साजिश हुई है. इससे पहले 28 अगस्त को बारां के छबड़ा में मालगाड़ी के ट्रैक पर बाइक का स्क्रैप फेंका गया था. जिसमें इंजन बाइक के कबाड़ से टकरा गया. वहीं 23 अगस्त को पाली में अहमदाबाद-जोधपुर वंदे भारत ट्रैक पर रखे सीमेंट ब्लॉक से टकरा गई थी और आज अजमेर में सराधना और बांगड़ ग्राम स्टेशन के बीच 2 स्थानों पर सीमेंट के एक क्विंटल किलो वजनी ब्लॉक रखा हुआ मिला है.

ज़रूर पढ़ें