Ram Mandir Deepotsav: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या-दिल्ली से लेकर नेपाल तक दीपोत्सव की धूम, पीएम मोदी ने भी जलाई रामज्योति

Ram Mandir Deepotsav: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव के रूप में पीएम आवास में दीप जलाए.
Deepotsav in ayodhya

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव के रूप में दीपोत्सव

Ram Mandir Deepotsav: 500 सालों की तपस्या पूरी हो गई है और रामलला भव्य और दिव्य मंदिर में विराजमान हो गए हैं. इसी के साथ ही 22 जनवरी, 2024 की तारीख हमेशा-हमेशा के लिए इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गई है. पीएम नरेंद्र मोदी, RSS प्रमुख मोहन भागवत और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत साधु-संतों और विशिष्ट अतिथियों की मौजूदगी में रामलला के श्रीविग्रह की प्राण प्रतिष्ठा सोमवार को धूमधाम से संपन्न हो गई. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पूरे देश में दिवाली मनाई जा रही है. अयोध्या से लेकर दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, पटना, लखनऊ आदि शहरों में पटाखे फोड़े जा रहे हैं और दीप जलाए रहे हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव के रूप में पीएम आवास में दीप जलाए. पीएम मोदी ने भगवान राम की प्रतिमा के सामने दीप जलाए. बता दें कि पीएम आवास में भगवान राम की नई तस्वीर भी लगाई गई है. इसके पहले, पीएम मोदी ने एक वीडियो शेयर करते हुए X पर लिखा, ‘अयोध्या धाम में आज राम लला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हुए हैं. इस पुनीत अवसर पर सभी देशवासियों से मेरा आग्रह है कि रामज्योति प्रज्वलित कर अपने घरों में भी उनका स्वागत करें. जय सियाराम!.”


वहीं राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद अयोध्या के सरयू घाट पर दीपोत्सव मनाया जा रहा है. यहां बड़ी संख्या में लोग सरयू घाट पर एकत्र हुए दीप जला रहे हैं.

इस दौरान राम मंदिर में लेजर और लाइट शो किया गया. वहीं हनुमानगढ़ी मंदिर में भी दीपोत्सव मनाया गया.


रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर देश की राजधानी दिल्ली में भी दिवाली जैसा माहौल है. कनॉट प्लेस के सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर एक साथ 1,25,000 राम दीये रोशन किए गए हैं. जैसे ही शाम ढली, एक साथ हजारों दीयों की चमक से भरे दिव्य वातावरण में सीपी नहा उठा.

भारत ही नहीं, नेपाल में भी आज उत्सव जैसा माहौल है. राम मंदिर ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के बाद जानकी मंदिर, जनकपुर धाम में दीपोत्सव मनाया जा रहा है.


राम मंदिर ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के बाद हरिद्वार के हर की पैड़ी पर आरती की गई. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी हर की पैड़ी में पूजा की.


रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद जगह-जगह लोग दीप जला रहे हैं, भजन गा रहे हैं और प्रभु राम के जयकारे लगा रहे हैं. अयोध्या में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के बाद तिरुवनंतपुरम में श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर में दीपोत्सव मनाया गया. जबकि अहमदाबाद के एसजीवीपी गुरुकुल में भी दीपोत्सव मनाया गया.


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी अपने आवास पर परिवार के सदस्यों के साथ दीए जलाए.

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी अवाह देवी मंदिर में पूजा की और भजन कीर्तन किया. बता दें कि करीब 6000 से ज्यादा विशिष्ट लोगों की मौजूदगी में अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का भव्य समारोह संपन्न हुआ. इस दौरान अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया था और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे.

ज़रूर पढ़ें