Ram Mandir: जिस शुभ मुहूर्त में प्राण प्रतिष्ठा, उसी मुहूर्त में गृह प्रवेश की तैयारी में ‘गृहलक्ष्मी’

अयोध्या में श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32  सेकंड का है. ऐसे में इस विशेष तिथि पर सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग , रवि योग जैसे कई शुभ योग बन रहे हैं.

Image Credit: ©google

Ram Mandir: अयोध्या में रामलला की  प्राण प्रतिष्ठा में कुछ ही वक्त बचा है. 22 जनवरी को मुख्य प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम मंदिर के गर्भगृह में पीएम मोदी के हाथों किया जाएगा. वहीं राम मंदिर ट्रस्ट द्वारा बताया गया है कि सभी शास्त्रीय परंपराओं का पालन करते हुए, प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम अभिजीत मुहूर्त में किया जाएगा.

प्राण-प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त

-दोपहर 12:29  मिनट से शुरू होगा और 12 :30 तक रहेगा.

– 48 सेकेंड में श्रीराम लला की मूर्ति को प्राण प्रतिष्ठ दी जाएगी.

ज्योतिषाचार्य डॉ दत्तात्रेय होस्केरे के मुताबिक मंगल प्रधान मृगशिरा नक्षत्र और मंगल और गुरु के राशी परिवर्तन कि अवस्था और सूर्य की अपचय अवस्था में मध्यान्ह काल में श्रीराम कि स्थापना अत्यंत शुभ होगी. भगवान तटस्थ है. इसलिए दोपहर में भगवान का जन्मदिन हुआ है. लग्नेश मंगल के नवम भाव में होने से राजयोग भी है. वहीं इस दिन देशभर में अनुष्ठान भी शुरू हो चुके हैं.

ज्योतिषाचार्य डॉक्टर दत्तात्रेय होस्केरे
ज्योतिषाचार्य डॉक्टर दत्तात्रेय होस्केरे

20 जनवरी प्रातः: फलाधिवास

20 जनवरी सायं-पुष्पाधिवास

21 जनवरी प्रात: मध्याधिवास

21 जनवरी सायं: शय्याधिवास

बता दें कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 दिनों तक यम नियम के पालन करने का संकल्प लिया है. और 12 जनवरी से पीएम मोदी इस नियम का पालन कर रहे हैं. दरअसल शास्त्रों के अनुसार मूर्ति स्थापना या मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को पवित्र प्रक्रिया माना जाता है. इन नियमों का संबंध शास्त्रों से होता है.

प्राण प्रतिष्ठा के शुभ मुहूर्त में मनाएं बच्चों का जन्मदिन

जिन बच्चों का जन्मदिन 22 तारीख को है. उनके माता-पिता अपने बच्चों का जन्मदिन  दोपहर 12.30 तक के शुभ मुहूर्त में ही सेलिब्रेट करने वाले हैं. घर में भी पूजा-पाठ के कार्यक्रम उसी वक्त में ही पूरे करने का दवाब पंडितों पर आ रहा है.

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh News: ‘खेती-किसानी इकॉनामी का आधार’, छत्तीसगढ़ में बोले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

गृहलक्ष्मी ने की गृह प्रवेश की तैयारी

अयोध्या में श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32  सेकंड का है. ऐसे में इस विशेष तिथि पर सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग , रवि योग जैसे कई शुभ योग बन रहे हैं. इसलिए लोग अपने घरों में सुंदरकांड और हवन की तैयारी कर रहे हैं. कुछ लोग इसी दिन और इसी वक्त पर गृह प्रवेश करना चाहते हैं. जिन लोगों का घर बनकर तैयार हुआ है उसे रोक दिया गया है क्योंकि गृह प्रवेश 22 जनवरी दोपहर को ही करना चाहते हैं.

विवाह का भी शुभ मुहूर्त

ज्योतिषाचार्य डॉ दत्तात्रेय होस्केरे के मुताबिक 22 जनवरी को जिन लोगों की शादी है. वो सभी चाहते हैं कि प्राण प्रतिष्ठा के शुभ मुहूर्त पर ही शुभ विवाह हो. पंडितों के सामने चुनौती खड़ी हो गई है कि हर लोग प्राण प्रतिष्ठा के शुभ मुहूर्त में ही सारे शुभ कार्य कराने की मांग उठा रहे हैं.

ज़रूर पढ़ें