Ram Mandir: अंतरिक्ष से कैसा दिख रहा राम मंदिर? ISRO ने की शेयर सैटेलाइट से ली गई तस्वीर

Ram Mandir: ISRO द्वारा अंतरिक्ष से ली गई राम मंदिर की तस्वीर अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.
Ayodhya Ram Mandir

अंतरिक्ष से ली गई राम मंदिर की तस्वीर (फोटो- सोशल मीडिया)

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले उत्सव का माहौल हो गया है. हर स्तर पर समारोह के लिए तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. लेकिन इसी बीच भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो ने अंतरिक्ष से ली गई राम मंदिर की तस्वीर सोशल मीडिया के जरिए शेयर की है. ये तस्वीर सामने आने के बाद से ही वायरल हो रही है. इसरो ने अपने सैटेलाइट के माध्यम से ये तस्वीर ली है.

इसरो द्वारा भारतीय रिमोट सेंसिंग सीरिज के सैटेलाइन के जरिए ली गई है. इस तस्वीर में 2.7 एकड़ में फैले राम जन्मभूमि ट्रस्ट क्षेत्र में बने मंदिर को देखा जा सकता है. इसरो द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ये तस्वीर पिछले साल 16 दिसंबरो को ली गई थी. हालांकि इसरो कहना है कि उस वक्त अयोध्या में घना कोहरा था इस वजह से साफ तस्वीर लेने में मुश्किलें हो रही थीं. सैटेलाइन द्वारा ली गई तस्वीर में दशरथ महल और सरयू नदी भी नजर आ रही है.

पहले भी ली गई थी तस्वीर

हालांकि जानकारों की मानें तो भारत के पास अभी अंतरिक्ष में 50 से ज्यादा उपग्रह हैं. लेकिन उनमें से ज्यादा का रिजॉल्यूशन एक मीटर से काफी कम है. इसरो द्वारा ली गई तस्वीरें हैदराबाद में स्थित राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर ने प्रोसेस्ड किया है. हालांकि ये पहले मौका नहीं है जब इसरो ने राम मंदिर की तस्वीर ली है. इससे पहले भी कई बार निर्माण के दौरान इसरो ने तस्वीर साझा की थी. उनकी तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी.

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के दिन 15 राज्यों में छुट्टी, कई जगहों पर स्कूल बंद, जानिए कहां क्या हुआ ऐलान?

सैटेलाइन से ली गई तस्वीरों में नव विकसित अयोध्या धाम जंक्शन भी नजर आ रहा है. तस्वीरों में राम मंदिर, सरयू नदी और अयोध्या जंक्शन के अलावा कई और इलाके नजर आ रहे हैं. बता दें कि अब 22 जनवरी यानी सोमवार को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा का समारोह होगा. इसके लिए करीब छह हजार लोगों को निमंत्रण दिया गया है. जबकि चार हजार साधू- संतों को भी न्योता गया है.

ज़रूर पढ़ें