RBI Repo Rate: लोन भरने वालों को राहत, ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं, लगातार 7वीं बार हुआ फैसला

RBI Repo Rate: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के फैसले के बाद अब लोन भरने वालों को बड़ी राहत मिली है.
RBI Repo Rate

RBI के गर्वनर शक्तिकांत दास (ANI)

RBI Repo Rate: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने गुरुवार को बड़ी राहत दी है. बैंक के ओर से लगातार सातवीं बार ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. आरबीआई के गर्वनर शक्तिकांत दास ने इस संबंध में जानकारी दी.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, ” मौद्रिक नीति समिति ने निर्णय लिया कि रेपो रेट को यथावत रखते हुए उसमें कोई बदलाव नहीं किया है. रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर बरकरार रखने का निर्णय लिया गया है. RBI छह फाइन-ट्यूनिंग वैरियेबल रेट की निलामी शुरू कर दी है. VRRR की 2 फरवरी से 7 फरवरी तक नीलामियां की हैं. ”

अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा के बाद आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है और 6.50 फीसदी पर बरकरार रखा है. मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (MSF) को भी 6.75 फीसदी पर बरकरार रखा है. हालांकि इससे ब्याज भरने वालों को राहत मिलने की संभावना खत्म हो गई है. 6 फरवरी से मौद्रिक नीति समिति की बैठक शुरू हुई थी, जो गुरुवार को खत्म हो गई.

क्या है अनुमान

गर्वनर शक्तिकांत दास ने कहा कि RBI की एमपीसी महंगाई दर को करीब 4 फीसदी के आसपास बनाए रखा है. हालांकि हम इस साल और घटाने पर पूरा ध्यान दे रहे हैं. बीते साल दिसंबर में कोर महंगाई दर 3.8 फीसदी पर आ गई थी, ये बीते चार सालों में सबसे कम है. जबकि रिटेल महंगाई दर को वित्त वर्ष 2024 के दौरान 5.4 फीसदी के करीब रखा गया. इसके अगले वित्तिय वर्ष के दौरान 4.5 फीसदी पर रहने का अनुमान लगाया गया है.

ये भी पढ़ें: Farmer Protest: किसानों का दिल्ली मार्च, संसद का घेराव करने की तैयारी, बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ाई, ड्रोन से हो रही निगरानी

इससे पहले बीते साल आरबीआई की ओर से तीन दिवसीय मौद्रिक नीति 8 दिसंबर को जारी की गई थी. तब आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि सेंट्रल बैंक ने यथास्थिति को बरकरार रखने का फैसला किया है. यानी रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर बरकरार रखने का फैसला किया था.

ज़रूर पढ़ें