चेहरे पहचानने वाले कैमरे, 14000 सुरक्षाकर्मी, जमीन से लेकर आसमान तक नजर, Republic Day पर परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर

Republic Day 2024: एनएसजी का डॉग स्क्वायड भी 26 जनवरी की सुरक्षा में कई जगहों पर तैनात किया जाएगा.
republic day

ड्यूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मी

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस को लेकर देश की राजधानी दिल्ली में कर्तव्य पथ और उसके आसपास के इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्तव्य पथ और आसपास के इलाकों में 14000 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे. 25 जनवरी की रात 10 बजे से दिल्ली की सीमा सील कर दी जाएंगी और भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा. भीड़-भाड़ वाले इलाकों और दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों पर नजर रखी जा रही है.

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के मुताबिक, इस साल परेड देखने के लिए कर्तव्य पथ पर करीब 77,000 लोग पहुंच सकते हैं, जिसे देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. विशेष पुलिस आयुक्त (सुरक्षा) दीपेंद्र पाठक ने कहा कि गणतंत्र दिवस के लिए दिल्ली के चारों ओर चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

एनएसजी का डॉग स्क्वायड भी सुरक्षा में होगा तैनात

उन्होंने कहा कि 26 जनवरी के समारोह के लिए सुरक्षा, यातायात और जिला इकाइयां मिलकर केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय कर काम कर रही हैं. कर्तव्य पथ के मुख्य क्षेत्र में लगभग 14,000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाएगा. कमांडो, रैपिड एक्शन फोर्स, पीसीआर वैन, मोर्चा, विध्वंस रोधी जांच और स्वाट टीम को कर्तव्य पथ और दिल्ली में अहम स्थानों पर तैनात किया जाएगा. एनएसजी का डॉग स्क्वायड भी 26 जनवरी की सुरक्षा में कई जगहों पर तैनात किया जाएगा. आसमान में कमांडो सेना के हेलीकॉप्टर से संदिग्धों पर नजर रखेंगे.

चेहरे पहनाने वाले कैमरे भी रखेंगे नजर

पाठक ने कहा कि सीसीटीवी कैमरों में बेहतरीन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है और कार्यक्रम स्थल के हर कोने पर पैनी नजर रखी जाएगी. वहीं चेहरे पहचानने वाले कमरे संदिग्ध को देखते ही अपने कमांडिंग ऑफिसर को इसकी जानकारी देंगे और उसके बाद कमांड रूम से इसकी जानकारी साझा की जाएगी.

उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने हवाई खतरों से भी निपटने की तैयारी कर ली है. उन्होंने कहा कि विभिन्न राज्यों के बीच आपसी सहयोग की मदद से सीमावर्ती इलाकों में शांति कायम रखी जा रही है.

विशेष पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था, जोन दो) मधुप तिवारी ने कहा कि सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हमने नई दिल्ली जिले को 28 जोन में बांटा है. प्रत्येक जोन का नेतृत्व डीसीपी (पुलिस उपायुक्त) या अतिरिक्त डीसीपी स्तर के अधिकारी करेंगे.

ये भी पढ़ें: Republic Day Parade में हिस्सा लेंगी एमपी-छत्तीसगढ़ की 23 बेटियां, देशभर की 907 महिलाएं होंगी शामिल

उन्होंने कहा कि गुमशुदा व्यक्ति बूथ, हेल्पडेस्क, प्राथमिक चिकित्सा कियोस्क और सुविधा बूथ स्थापित किए गए हैं, जहां आगंतुक परेड स्थल पर जाने से पहले अपने वाहनों की चाबियां जमा कर सकते हैं. उन्होंने लोगों से समय पर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने और जांच के दौरान सुरक्षाकर्मियों के साथ सहयोग करने की अपील की. प्रवेश द्वार पर जूतों की जांच के सवाल पर तिवारी ने कहा कि जामा तलाशी होगी.

ज़रूर पढ़ें