Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर यूपी की झांकी में नजर आए रामलला, विकसित भारत की भी दिखी झलक

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस समारोह की झांकियों में इस बार महिला सशक्तिकरण को दिया जा रहा है.
Delhi Ram Mandir

कर्तव्य पथ पर राम मंदिर की झांकी (फोटो- सोशल मीडिया)

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस समारोह में दिल्ली के कर्तव्य पथ पर कई राज्यों की झांकियां हिस्सा ले रही हैं. इस दौरान कर्तव्य पर उत्तर प्रदेश की झांकी ने भी हिस्सा लिया है. यहां यूपी की झांकी में अयोध्या की झलक दिखी है. समारोह में राम मंदिर पर तैयारी की गई झांकी ने हिस्सा लिया है.

गणतंत्र दिवस पर शुक्रवार को हर बार की तरह इस बार भी कर्तव्य पथ पर विभिन्न राज्यों की झांकी हिस्सा ले रही है. इसी दौरान अयोध्या के राम मंदिर की झांकी कर्तव्य पथ पर देखी गई. इसमें भगवान राम हाथों में धनुष लिए नजर आए. हालांकि इस बार गणतंत्र दिवस पर नारी शक्ति का प्रदर्शन भी कर्तव्य पथ पर देखा गया.

कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस की महिलाकर्मी ‘नारी शक्ति’ कौशल का प्रदर्शन कर रही हैं. मोटरसाइकिलों पर सवार 265 महिला बाइकर्स ने शौर्य और वीरता का प्रदर्शन किया. वहीं कर्तव्य पथ पर परेड में तेलंगाना की झांकी, झारखंड की झांकी, मेघालय की झांकी, गुजरात की झांकी, राजस्थान की झांकी, तमिलनाडु की झांकी, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की झांकी और लद्दाख की झांकी ने हिस्सा लिया.

इन राज्यों की झांकी ने भी लिया हिस्सा

कर्तव्य पथ पर महाराष्ट्र, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, हरियाणा, अरुणाचल प्रदेश और दिल्ली की झांकी ने हिस्सा लिया. दिल्ली पुलिस महिला बैंड ने समारोह में हिस्सा लिया है. इसके अलावा परेड में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की झांकी ने हिस्सा लिया.

ये भी पढ़ें: Bihar News: …अगर ऐसा हुआ तो तेजस्वी यादव बन जाएंगे बिहार के सीएम! जानिए क्या कहते हैं समीकरण

भारतीय नौसेना की झांकी ने इस बार ‘नारी शक्ति’ और ‘आत्मनिर्भरता’ पर जोर दिया है. गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार महिलाओं की त्रि-सेवा टुकड़ी ने हिस्सा लिया. इसके अलावा द राजपूताना राइफल्स, ऑल टेरेन व्हीकल और टैंक टी-90 भीष्म की टुकड़ी ने भी हिस्सा लिया है.

गणतंत्र दिवस को अवसर पर कर्तव्य पथ पर 4 एमआई-17 IV हेलीकॉप्टर ने ‘ध्वज’ फॉर्मेशन बनाया बता दें कि इस बार गणतंत्र दिवस पर फ्रांस के राष्ट्रपति मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए हैं. वह गुरुवार को ही हिस्सा लेने के लिए भारत आ गए थे.

ज़रूर पढ़ें