NDA की बैठक में जयंत चौधरी की सीट पर विवाद, कांग्रेस-सपा ने कसा तंज, RLD ने दिया जवाब

Jayant Chaudhary: सपा सांसद राजीव राय ने जयंत चौधरी को इंडिया ब्लॉक में वापस लौटने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि "समाजवादी पार्टी में उनका बहुत सम्मान किया जाता है. उन्हें अपने आत्मसम्मान और किसानों के सम्मान के लिए एनडीए छोड़ देना चाहिए.
Jayant Chaudhary

रालोद प्रमुख जयंत चौधरी

Jayant Chaudhary In NDA Meeting: आज शुक्रवार को एनडीए की संसदीय बैठक हुई. इस दौरान संविधान सदन की बेंच पर बैठे देखे जाने और अन्य सहयोगियों के साथ मंच पर सीट नहीं मिलने पर सपा और कांग्रेस ने आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी पर तंज कसा है. हालांकि, आरएलडी ने इसके जवाब में कहा कि यह “कोई बड़ी बात नहीं” थी. बैठक की मुख्य तस्वीरों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के कई सहयोगी दलों के नेताओं को देखा गया, जिनमें टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू, जेडी (यू) सुप्रीमो नीतीश कुमार, एलजेपी (आर) प्रमुख चिराग पासवान और अन्य लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच पर बैठे थे.

हालांकि, इस बैठक के दौरान जयंत चौधरी एनडीए के निर्वाचित सांसदों के बीच बैठे दिखे. जिसको लेकर समाजवादी पार्टी के सांसद राजीव राय ने कहा, “जयंत चौधरी को मंच पर सीट न देना उस नेता का अपमान है जो किसानों के सबसे बड़े नेता चौधरी साहब के पोते हैं. बीजेपी वही पार्टी है जो किसानों को आतंकवादी और देशद्रोही कहती है. अगर जयंत चौधरी की बात है तो किसानों के सम्मान और अपने आत्मसम्मान के बारे में उन्हें यह अपमान बर्दाश्त नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Oath Ceremony: राष्ट्रपति ने NDA को दिया सरकार बनाने का निमंत्रण, PM Modi बोले- अगले कार्यकाल में बाकी नहीं रखेंगे कोई कसर

“सपा हमेशा उनका सम्मान करती है”

वहीं, सपा सांसद राजीव राय ने जयंत चौधरी को इंडिया ब्लॉक में वापस लौटने के लिए भी आमंत्रित किया और कहा कि “समाजवादी पार्टी में उनका बहुत सम्मान किया जाता है. उन्होंने आगे कहा कि उन्हें अपने आत्मसम्मान और किसानों के सम्मान के लिए वहां (एनडीए) छोड़ देना चाहिए. इंडिया गठबंधन हर किसी का स्वागत कर रहा है जो आना चाहता है. जो भी अखिलेश यादव के पास जाता है उसका हाथ खोलकर स्वागत किया जाता है.”

यूपी कांग्रेस अध्यक्ष ने बीजेपी पर कसा तंज

उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अजय राय भी इस मामले में कूद पड़े और उन्होंने भाजपा पर अपने सहयोगियों को “अपमानित और अनादर” करने का आरोप लगाया. अजय राय ने कहा, “जो भी वहां (भाजपा में) जाएगा, उसके साथ यही होगा. जब कोई उनकी पार्टी में शामिल होता है, तो उन्हें गुलदस्ते और बड़ी-बड़ी मालाएं दी जाती हैं, लेकिन स्वीकार करने के बाद उन्हें अपमानित और सिर्फ अपमानित किया जाता है.”

सपा-कांग्रेस के बयान पर रालोद का पलटवार

समाजवादी पार्टी और कांग्रेस की ओर से की गई टिप्पणी पर रालोद विधायक अनिल कुमार ने कहा कि कोई ऊपर बैठे या नीचे कोई बड़ी बात नहीं है. “इंडिया ब्लॉक ने हमें कब सम्मान दिया है? कोई ऊपर बैठे या नीचे, यह बड़ी बात नहीं है. बड़े दिमाग से राजनीति करनी चाहिए. छोटी-छोटी बातों के बारे में नहीं सोचना चाहिए. रालोद एनडीए का मुख्य घटक दल है और रहेगा.”

“एनडीए के पास स्पष्ट बहुमत है”

समाजवादी पार्टी द्वारा आरएलडी को इंडिया ब्लॉक में शामिल होने के निमंत्रण के बारे में पूछे जाने पर रालोद विधायक अनिल कुमार ने कहा, “अब उन्हें क्या जरूरत है? वे सरकार कैसे बनाएंगे? एनडीए के पास स्पष्ट बहुमत है. एक तरफ, भाजपा के आंकड़ों को देखें और दूसरी तरफ, उनकी (इंडिया ब्लॉक की) बड़ी पार्टी कांग्रेस के आंकड़े देखिए, वे गलतफहमी में हैं कि सरकार पांच साल तक चलेगी.

बता दें कि हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में, जयंत चौधरी के नेतृत्व वाली आरएलडी ने उत्तर प्रदेश में दो सीटें जीतीं, एक ऐसा राज्य जहां भाजपा ने अपना सबसे खराब चुनावी प्रदर्शन देखा।

ज़रूर पढ़ें