कौन बनेगा BJP का नया बॉस? RSS की पंसद राजनाथ और शिवराज, रेस में ये नाम भी शामिल

सूत्रों की मानें तो राजनाथ सिंह और शिवराज सिंह चौहान अध्यक्ष पद के लिए आरएसएस की पसंद हैं. वहीं पीएम मोदी और अमित शाह पार्टी के ही किसी पदाधिकारी को अध्यक्ष बनाना चाहते हैं.
BJP New President

कौन बनेगा BJP का नया बॉस?

BJP New President: केंद्रीय मंत्रिमंडल में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को शामिल किया गया है. नड्डा को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तथा रसायन और उर्वरक मंत्री का प्रभार दिया गया है. ऐसे में अब भगवा पार्टी को नया अध्यक्ष मिलना तय हो गया है. सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह या कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान में से अध्यक्ष चुने जाने की वकालत कर रही है.

जानिए कहां फंसा पेंच

बीजेपी अध्यक्ष का चुनाव सितंबर तक होने की संभावना है. तब तक के लिए जेपी नड्डा पार्टी और मंत्रालय दोनों काम साथ-साथ देखते रहेंगे. सूत्रों ने बताया कि आरएसएस राजनाथ सिंह या शिवराज सिंह चौहान में से अध्यक्ष चुने जाने की वकालत कर रही है. फिलहाल दोनों ही नेता केंद्रीय मंत्रिमंडल का हिस्सा हैं. वहीं, प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री अमित शाह पार्टी के किसी अनुभवी पदाधिकारी को अध्यक्ष बनाना चाहते हैं.

पीएम मोदी और अमित शाह क्या चाहते हैं?

सूत्रों की मानें तो राजनाथ सिंह और शिवराज सिंह चौहान बीजेपी अध्यक्ष पद के लिए आरएसएस की पसंद हैं. वहीं पीएम मोदी और अमित शाह पार्टी के ही किसी पदाधिकारी को अध्यक्ष बनाना चाहते हैं. उनकी पसंद राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े और सुनील बंसल हैं. माना जा रहा है कि इनमें से कोई एक बीजेपी अध्यक्ष बन सकता है. इसकी वजह यह भी है कि इन दोनों नेताओं को पार्टी में काम संभालने का अच्छा अनुभव है.

ये नाम भी रेस में शामिल

राजस्थान से राज्यसभा सांसद ओम माथुर भी बीजेपी के अध्यक्ष बनने की रेस में हैं. माथुर आरएसएस के प्रचारक रहे हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात के प्रभारी भी रह चुके हैं.

ये भी पढ़ेंः नहीं चला अयोध्या का नाम… अवधेश प्रसाद को साथ बिठाकर राहुल-अखिलेश ने दिया BJP को संदेश

गौरतलब है कि नड्डा जनवरी 2020 में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने थे. नड्डा का कार्यकाल जनवरी 2023 में खत्म हो गया था. लेकिन लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी की शीर्ष बॉडी ने उनके कार्यकाल को जून 2024 तक बढ़ा दिया था. वहीं, नड्डा को अब कैबिनेट में जगह मिल गई है, ऐसे में बीजेपी को नया अध्यक्ष मिलना तय हो गया है.

ज़रूर पढ़ें