Himachal: संजौली में मस्जिद को लेकर बवाल, अब वक्फ बोर्ड ने माना हुआ अवैध निर्माण, बाहरी लोगों के एंट्री पर रोक

विवाद को बढ़ता देख वक्फ बोर्ड की ओर से इस मस्जिद में किसी भी बाहरी व्यक्ति के रहने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. उधर, प्रदर्शनकारियों की तरफ से अवैध निर्माण को तोड़ने के लिए प्रशासन को 2 दिन का समय दिया गया है.
Himachal News

मस्जिद में अवैध निर्माण को लेकर हुआ बवाल

Sanjauli Masjid Controversy: हिमाचल प्रदेश के शिमला शहर के संजौली में मस्जिद में अवैध निर्माण का मामला लगातार सुर्खियों में बना हुआ है. इस मामले को लेकर गुरुवार के दिन हिंदू संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया. जहां एक तरफ सरकार ने भी माना है कि यहां पर अवैध निर्माण हुआ है. वहीं, अब वक्फ बोर्ड ने भी इस बात की तस्दीक की है कि मस्जिद की ऊपरी मंजिलें अवैध हैं. शुक्रवार को आम दिनों की तरह शांति है. लेकिन पुलिस अब भी तैनात की गई है.

वक्फ बोर्ड शिमला के स्टेट ऑफिसर कुतुबदीन मान ने मीडिया से बातचीत में बताया कि मस्जिद की ऊपरी मंजिलें अवैध तौर पर बनाई गई हैं. उन्होंने कहा कि वक्फ बोर्ड ने पूरी मस्जिद को अपने अधीन लिया है. साथ ही माना कि इसी तरह बाहरी राज्य के कुछ मुस्लिम समुदाय की ओर से अवैध कब्जे को वक्फ बोर्ड ने हटाया है. इसके अलावा, यहां पर तैनात इमाम को भी हटाया गया है.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस में आज शामिल होंगे बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट, कुश्ती के बाद अब होगी राजनीति में एंट्री

मस्जिद में बाहरी लोगों के एंट्री पर रोक

विवाद को बढ़ता देख वक्फ बोर्ड की ओर से इस मस्जिद में किसी भी बाहरी व्यक्ति के रहने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. उधर, प्रदर्शनकारियों की तरफ से अवैध निर्माण को तोड़ने के लिए प्रशासन को 2 दिन का समय दिया गया है. बता दें कि शनिवार को नगर निगम कोर्ट में मामले के सुनवाई की जाएगी. फिलहाल, अभी भी शहर में रिजर्व पुलिस बल मौजूद तैनात है.

संजौली में चर्चा यह भी है कि विशेष सुमदाय में इस मसले को लेकर आपस में भी विवाद है. क्योंकि इस मस्जिद पर यूपी के एक शख्स ने कब्जा कर लिया था और वही यहां पर देखरेख कर रहा था. इसी शख्स को पहले निगम ने मामले में पार्टी बनाया था. लेकिन बाद में पता चला है कि उस शख्स का तो इस मस्जिद पर कोई हक ही नहींं है और फिर वक्फ बोर्ड को मामले में पक्षकार बनाया गया है और नोटिस जारी किया गया है.

शुक्रवार को क्या हैं हालात

शिमला शहर में शुक्रवार को हालात पहले की तरह हैं. यहां पर सब कुछ शांत है. हालांकि, शनिवार को ज्यादा टेंशन की बात हो सकती है. क्यों कि इस मामले पर निगम आयुक्त की कोर्ट में सुनवाई होगी और इस सुनवाई पर प्रदेश की नजरें हैं. संजौली में जहां पर मस्जिद है, वहां आसपास शांति बनी हुई है.

ज़रूर पढ़ें