सीमा हैदर ने इस अंदाज में मनाया CAA लागू होने का जश्न, पीएम मोदी के लिए कही ये बात

CAA: केंद्र सरकार के इस बड़े फैसले के बाद 'जय श्रीराम' और 'राधे-राधे' बोलते हुए सीमा हैदर ने कहा कि आज हमारे देश भारत में CAA लागू किया जा चुका है.
Citizenship Amendment Act

नागरिकता संशोधन कानून लागू होने के बाद सीमा हैदर ने मनाया जश्न

Citizenship Amendment Act: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने सोमवार को नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लागू कर दिया. जिसको लेकर सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है. सीएए से संबंधित मामलों को आसानी से निपटारा करने के लिए गृह मंत्रालय ने पोर्टल भी तैयार किया है. जिसकी मदद से नागरिकता के लिए आवेदन किया जा सकता है. इसके तहत अब तीन पड़ोसी देशों (पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश) के अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता मिल सकेगी. पति को छोड़कर प्यार के लिए पाकिस्तान से आकर नोएडा में रह रहीं सीमा हैदर ने सरकार के इस फैसले पर खुशी जाहिर की है.

केंद्र सरकार के इस बड़े फैसले के बाद ‘जय श्रीराम’ और ‘राधे-राधे’ बोलते हुए सीमा हैदर ने कहा कि आज हमारे देश भारत में CAA लागू किया जा चुका है. इसकी हमें बहुत खुशी है. इसके लिए भारत सरकार को बहुत-बहुत बधाई. वास्तव में मोदी जी ने जो कहा है वो करके दिखाया है.

“मुझे भी जल्द मिल जाएगी नागरिकता”  

इस दौरान सीमा हैदर ने  कहा, मैं इसके लिए मोदी जी और उनकी सरकार आभारी रहूंगी. सीमा ने आगे कहा, उम्मीद है कि मुझे भी जल्दी ही भारतीय नागरिकता मिल जाएगी. मैं अपने भाई वकील एपी सिंह को भी बहुत धन्यवाद देती हूं. इस दौरान सीमा, उनके बच्चों और सचिन के परिवार ने ‘देश का प्रधानमंत्री कैसा हो, मोदी जी जैसा हो’ के नारे लगाए. साथ ही ‘योगी-मोदी की जय’ के भी नारे लगाए.

सीमा की तरह सरकार के इस फैसले पर दिल्ली के मजनू टीला में शरणार्थी बस्ती में रह रहे लोगों ने ढोल-नगाड़े बजाकर जश्न मनाया. इस दौरान बच्चे और बड़े-बूढ़ों ने नाचकर खुशी जाहिर की और मोदी सरकार का धन्यवाद किया.

क्या है CAA कानून?

नागरिकता संशोधन अधिनियम, जिसे आमतौर पर CAA कहा जाता है. मोदी सरकार ने इसे 5 साल पहले सदन में पेश किया था. इस अधिनियम का उद्देश्य उन प्रताड़ित गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय राष्ट्रीयता प्रदान करना है – जिनमें हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई शामिल हैं. इस कानून के माध्यम से बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान जैसे देशों से आने वाले हिंदू शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता प्रदान की जाएगी. जब मोदी सरकार ने इस बिल को सदन में पेश किया था तो देश भर में खूब हंगामा हुआ था.

ज़रूर पढ़ें