Share Market: शुरुआती रुझान देख लुढ़का शेयर बाजार, अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन में 10 फीसदी और हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड में 10 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

शुरुआती रुझान देख लुढ़का शेयर बाजार

Share Market Today: लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को मतगणना जारी है. शुरुआती रुझान में सत्तारूढ़ एनडीए और विपक्षी इंडिया ब्लॉक के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. इस बीच भारतीय शेयर मार्केट में खासा उथल-पुथल देखने को मिला है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1700 अंकों से ज्यादा लुढ़ककर खुला. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 400 अंक से ज्यादा टूटकर ओपन हुआ.

जानकारी के मुताबिक, बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स  1708.54 या 2.23 फीसदी फिसलकर खुला, तो वहीं निफ्टी 404 अंक गिरकर 22,859 पर खुला. सोमवार को सेंसेक्स 2000 अंकों की बढ़त लेकर 76,738 पर पहुंच गया था. यह सेंसेक्स का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर था. उधर, एनएनई निफ्टी भी अपने ऑल टाइम हाई 23,338 पर पहुंच गया था. इसमें 650 अंक से ज्यादा की तेजी देखने मिली थी.

अडानी ग्रुप के शेयरों का हाल

अडानी ग्रीन के शेयर मंगलवार को 17 फीसदी गिरे, अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस में 13 फीसदी से ज्यादा गिरावट आई, अडानी एंटरप्राइजेज में करीब 10 फीसदी की गिरावट आई और अडानी पावर व एनडीटीवी के शेयर में 12 फीसदी की गिरावट देखने को मिली. उधर, लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन में 10 फीसदी और हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड में 10 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

सरकारी कंपनियों के शेयर में आया था तगड़ा उछाल

बता दें कि सोमवार को सरकारी कंपनियों के शेयर में तगड़ा उछाल देखने को मिला था. इनमें देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड शामिल हैं.

LIC- एलआईसी का शेयर सोमवार को चार फीसदी से अधिक की तेजी के साथ 1058.35 रुपये पर खुला था और कुछ ही मिनट बाद ये 1060 रुपये के स्तर पर पहुंच गया था.

BHEL- भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के शेयर ने बाजार खुलने के साथ ही करीब नौ प्रतिशत की छलांग लगाते हुए 321 रुपये को छू लिया था.

HAL- हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के शेयर भी 7 प्रतिशत से ज्यादा उछाल लेते हुए 5444 रुपये के नए ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंच गए थे.

 

ज़रूर पढ़ें