कोपड़ी पाचपाखाडी से चुनाव लड़ेंगे एकनाथ, शिवसेना शिंदे गुट की पहली लिस्ट जारी, अब तक 144 नाम आए सामने

Maharashtra Assembly Elections 2024: मंगलवार को शिवसेना शिंदे गुट ने भी अपने उम्मदवारो की लिस्ट जारी की है. देर रात जारी लिस्ट के मुताबिक, सीएम एकनाथ शिंदे कोपड़ी पाचपाखाडी से चुनाव लड़ेंगे। शिंदे गुट ने 45 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है।
Eknath Shinde

शिंदे गुट ने 45 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है.

Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की घोषना के बाद सभी पार्टी अपने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर रहे हैं. मंगलवार को शिवसेना शिंदे गुट ने भी अपने उम्मदवारो की लिस्ट जारी की है. मंगलवार देर रात शिंदे गुट ने 45 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट के मुताबिक सीएम एकनाथ शिंदे कोपड़ी पाचपाखाडी से चुनाव लड़ेंगे. मंत्री उदय सामंत रत्नागिरी से तो माहिम सीट से सदानंद शंकर सरवणकर चुनाव लड़ेंगे. महायुति ने अभी तक 144 कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी कर दी है.

शिवसेना शिंदे गुट से पहले भाजपा ने भी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पार्टी से 99 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी. इधर, NCP अजित पवार गुट ने अभी तक अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी नहीं की है. इन तीनों दलों के गठबंधन को महायुति कहते हैं.

 

शिंदे गुट से जारी लिस्ट के अनुसार माहिम सीट से शिवसेना ने सदानंद शंकर सरवणकर को उम्मीदवार बनाया गया है. इसी सीट से महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) अध्यक्ष राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे चुनाव लड़ेंगे.

भाजपा के 99 उम्मीदवार

चुनाव आयोग के द्वारा विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद भाजपा ने 20 अक्टूबर को 99 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की थी. भाजपा के 99 उम्मीदवारों में 79 मौजूदा विधायकों को दोबारा टिकट मिली है. डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस नागपुर दक्षिण-पश्चिम से, कामठी से महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले सहित 10 मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर भी चुनाव लड़ेंगे.

 

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी और पुतिन के साथ दिखे जिनपिंग, भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय बैठक आज, 5 साल पहले हुई थी बात

राज्य में 20 नवंबर को वोटिंग

महाराष्ट्र में 20 नवंबर को वोटिंग होनी है. वहीं, 23 नवंबर को इसका नतीजे आएंगे। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को 2024 को खत्म हो रहा है. बता दें, जून 2022 में तत्कालीन उद्धव सरकार से एकनाथ शिंदे ने बगावत की थी। बगावत के बाद भाजपा के समर्थन से राज्य के नए मुख्यमंत्री बने। ऐसे में शिंदे के नेतृत्व में यह पहला विधानसभा चुनाव है।

 

ज़रूर पढ़ें