Facebook, Instagram के बाद YouTube भी डाउन, एक घंटे बाद बहाल हुई सर्विस

Facebook-Instagram Down: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम मंगलवार को अचानक डाउन हो गए.
instagram-facebook

Facebook-Instagram Down: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम मंगलवार को अचानक डाउन हो गए. यूजर्स के सोशल मीडिया अकाउंट्स अचानक ही लॉगआउट हो गए और लॉगइन करने में दिक्कत हो रही थी.  मेटा के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स इंस्टाग्राम और फेसबुक पर बड़ी संख्या में यूजर्स प्रभावित हुए. इसके साथ ही Downdetector डेटा को देखें तो भारतीय समयानुसार रात के 9.30 बजे X, YouTube और Google Services भी ठप होने की सूचना मिली. हालांकि यह सर्विसेज ज्यादातर लोगों के लिए अभी काम कर रही हैं.

Meta ने जारी किया स्टेटमेंट

Facebook की पेरेंट कंपनी Meta ने इस मामले पर स्टेटमेंट जारी किया है. मेटा के स्पोकसपर्सन एंडी स्टोन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’  पर कहा, ‘हमें इस बात की जानकारी मिली है कि लोगों को फेसबुक सर्विसेज ऐक्सेस करने में मुश्किल हो रही है. हम इस शिकायत पर काम कर रहे हैं.’ बता दें कि एक घंटे से ज्यादा तक फेसबुक और इंस्टाग्राम दुनिया के कई हिस्सों में बंद रहा. इस दौरान लोग ‘X’ पर लगातार शिकायत करते रहे. Downdetector वेबसाइट के अनुसार मेटा की सर्विसेज भारतीय समयानुसार मंगलवार, 5 मार्च की रात करीब 9.10 बजे से प्रभावित हुई. मोबाइल ऐप सहित वेब सर्विसेज प्रभावित रही.

यह भी पढे़ं: Lok Sabha Election: PM Modi एक जगह से 8 भाषाओं में करेंगे लाइव प्रचार’, लोकसभा चुनाव में AI बना BJP का ‘हथियार’

हैकिंग के दावे से इनकार

आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट डाउनडिटेक्टर की मानें तो वेबसाइट को फेसबुक के बंद होने की 300000 से ज्यादा रिपोर्ट मिली है. जबकि इंस्टाग्राम के ठप होने की 20,000 से ज्यादा शिकायतें मिली हैं. वहीं डाउनडिटेक्टर पर वॉट्सऐप आउटेज की सूचना मिली है. वेबसाइट को वॉट्सऐप आउटेज की करीब 200 रिपोर्ट मिली हैं. सोशल मीडिया ठप होने की वजह से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर हैकिंग हैशटैग भी ट्रेंड कर रहा हैं. हालांकि हैकिंग के दावे से इनकार किया जा रहा है.

ज़रूर पढ़ें