कांग्रेस संसदीय दल की चेयरपर्सन बनीं Sonia Gandhi, CWC की बैठक में खड़गे के प्रस्ताव का सभी ने किया समर्थन

यह फैसला शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में हुई पार्टी की केंद्रीय कार्यसमिति (CWC) की बैठक के बाद आया है.
Sonia Gandhi

Sonia Gandhi

CWC Meeting: सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को कांग्रेस संसदीय दल का अध्यक्ष चुना गया. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोनिया गांधी के नाम का प्रस्ताव रखा था और गौरव गोगोई, तारिक अनवर, के सुधाकरन ने इसका समर्थन किया. यह फैसला शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में हुई पार्टी की केंद्रीय कार्यसमिति (CWC) की बैठक के बाद आया है.

राहुल गांधी बन सकते हैं विपक्ष के नेता

हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने बहुमत हासिल किया है, जबकि इंडी ने भाजपा के ‘400 पार’ के लक्ष्य को तोड़ते हुए 232 सीटें जीतीं. सीडब्ल्यूसी की बैठक में कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने घोषणा की कि कांग्रेस कार्य समिति ने एक प्रस्ताव पारित किया है जिसमें राहुल गांधी से लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद संभालने का आग्रह किया गया है.

यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव की तरह BJP को पटखनी क्यों नहीं दे पाए तेजस्वी यादव? जान लीजिए पूरी ABCD

केसी वेणुगोपाल ने कहा, “सीडब्ल्यूसी ने सर्वसम्मति से राहुल गांधी से लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद संभालने का अनुरोध किया.राहुल गांधी संसद के अंदर इस अभियान का नेतृत्व करने के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति हैं.” वेणुगोपाल ने आगे कहा कि हमारे नेता और कार्यकर्ताओं के जोश से कांग्रेस का पुनरुत्थान शुरू हो गया है. उन्होंने कहा कि सीडब्ल्यूसी के भीतर का माहौल चार महीने पहले के माहौल से काफी अलग है.

2014 के बाद पहली बार कांग्रेस को मिलेगा विपक्ष के नेता का पद

वेणुगोपाल ने कहा कि राहुल गांधी जल्द ही प्रस्ताव पर फैसला लेंगे. यह पहली बार होगा जब 2014 में सत्ता खोने के बाद कांग्रेस को संसद के निचले सदन में विपक्ष के नेता का पद मिलेगा. 2014 और 2019 में कांग्रेस सदन में कुल सीटों का आवश्यक 10 प्रतिशत जीतने में विफल रही और इसलिए उसे विपक्ष का नेता नहीं मिल सका. हालांकि, इस बार के चुनाव में कांग्रेस ने असरदार प्रदर्शन किया है.

 

ज़रूर पढ़ें