“एक कदम आगे रहें…”, हाई लेवल मीटिंग में खुफिया एजेंसियों के प्रमुखों को अमित शाह ने दिए कई निर्देश

अमित शाह ने कहा कि एमएसी को अंतिम उत्तरदाताओं सहित विभिन्न हितधारकों के बीच सक्रिय और वास्तविक समय पर कार्रवाई योग्य जानकारी साझा करने के लिए एक मंच के रूप में 24X7 काम करना जारी रखना चाहिए.
High-level Meeting

बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते गृह मंत्री अमित शाह

High-level Meeting: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को नई दिल्ली में सुरक्षा और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के प्रमुखों के साथ बैठक की. देश में सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए जिम्मेदार आईबी के मल्टी-एजेंसी सेंटर (MAC) के कामकाज की समीक्षा के लिए यह बैठक बुलाई गई थी.गृह मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है.

बैठक के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री ने देश में उभरते सुरक्षा खतरे के परिदृश्य से निपटने के लिए आतंकवादी नेटवर्क और उनके सहायक पारिस्थितिकी तंत्र को खत्म करने के लिए सभी एजेंसियों के बीच अधिक समन्वय बनाने को कहा. अमित शाह ने कहा कि एमएसी को अंतिम उत्तरदाताओं सहित विभिन्न हितधारकों के बीच सक्रिय और वास्तविक समय पर कार्रवाई योग्य जानकारी साझा करने के लिए एक मंच के रूप में 24X7 काम करना जारी रखना चाहिए. अमित शाह ने अधिकारियों से कहा, “हमें नई और उभरती सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने में हमेशा एक कदम आगे रहना चाहिए.” उन्होंने सभी एजेंसियों के प्रमुकों को राष्ट्रीय सुरक्षा नीति के प्रति सरकार के दृष्टिकोण अपनाने का निर्देश दिया है.

यह भी पढ़ें: आरक्षण को लेकर बांग्लादेश में बवाल, MEA ने भारतीय नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

‘एक मंच के रूप में 24X7 काम जारी रखना चाहिए ‘

गृह मंत्री ने इस बात पर बल दिया कि MAC को अंतिम रिस्पॉंडर्स सहित विभिन्न हितधारकों के बीच प्रो-एक्टिव और रियल टाइम कार्रवाई योग्य जानकारी साझा करने के लिए एक मंच के रूप में 24X7 काम करना जारी रखना चाहिए.

‘युवा, तकनीकी रूप से कुशल और जोशीले अधिकारियों की गठित करें टीम’

अमित शाह ने राष्ट्रीय सुरक्षा में शामिल सभी एजेंसियों से युवा, तकनीकी रूप से कुशल जोशीले अधिकारियों की एक टीम गठित करने पर जोर दिया, ताकि Big Data और AI/ML संचालित एनालिटिक्स और तकनीकी प्रगति का उपयोग करके आतंकी इकोसिस्टम को खत्म किया जा सके.

 

ज़रूर पढ़ें