किसानों के लिए गुड न्यूज़, सरकार ने माफ किया दो लाख तक का लोन

मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने किसानों की आर्थिक समस्या को ध्यान में रखते हुए कर्जमाफी का ऐलान किया है.

सरकार ने माफ किया दो लाख तक का लोन

Telangana: तेलंगाना की कांग्रेस सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है. मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने किसानों की आर्थिक समस्या को ध्यान में रखते हुए कर्जमाफी का ऐलान किया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, 2018 से 2023 के बीच जिन किसानों ने दो लाख रुपये तक का कर्ज लिया है, उन्हें एकमुश्त माफ किया जाएगा.

CM रेड्डी ने शुक्रवार को किया ऐलान

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने शुक्रवार को मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कर्जमाफी का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि किसानों के लिए दो लाख रुपये की कर्ज माफी जल्द ही लागू की जाएगी. राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सीएम रेड्डी ने कहा, “11 दिसंबर 2018 से 9 दिसंबर 2023 के बीच जिन किसानों ने दो लाख रुपये तक का कर्ज लिया है, उन्हें एकमुश्त माफ कर दिया जाएगा.”

कितना पड़ेगा आर्थिक बोझ?

सीएम रेड्डी ने बताया कि कर्ज माफी से राज्य के खजाने पर लगभग 31 हजार करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. इस दौरान उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री केसीआर पर जमकर बोला है. सीएम रेड्डी ने आरोप लगाया कि पिछली केसीआर सरकार ने अपने एक लाख रुपये की कर्ज माफी के वादे को ईमानदारी से लागू नहीं करके किसानों और खेती को संकट में डाल दिया था. मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार दो लाख रुपये के कृषि लोन माफी के अपने चुनावी वादे को पूरा कर रही है.

ये भी पढ़ेंः 10 साल की कैद, एक करोड़ तक जुर्माना… NEET-NET विवाद के बीच एंटी पेपर लीक कानून देश में लागू

खड़गे का केंद्र पर हमला

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने तेलंगाना सरकार की प्रशंसा करते हुए केंद्र पर हमला बोला है. उन्होंने एक्स पर लिखा, “तेलंगाना के 40 लाख से जयादा किसान परिवारों को कांग्रेस की राज्य सरकार ने कर्ज मुक्त बनाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है. 16 साल पहले, कांग्रेस-UPA सरकार ने 3.73 करोड़ किसानों का ₹72,000 करोड़ कृषि ऋण व ब्याज माफ किया था. उसके बाद हमने कई कांग्रेस शासित राज्यों में किसानों का कर्ज माफ किया. एक तरफ मोदी सरकार ने देश के किसानों पर तीन काले कानून थोपे, उनको कंटीली तारों, ड्रोन से आंसू गैस, रबर बुलेट व लाठी-गोली चलाकर महीनों तक सताया. दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी ने “किसान न्याय” के तहत सही दाम, कर्जा माफी आयोग, बीमा भुगतान का सीधा ट्रांसफर व सही कृषि आयात-निर्यात नीति की गारंटी दी। हमारा यह एजेंडा कायम रहेगा.”

झारखंड सरकार ने भी किया लोन माफी का ऐलान

गौरतलब है कि इससे पहले झारखंड की चंपई सरकार ने किसानों का कर्ज माफ करने का ऐलान किया था. सीएम चंपई सोरेन ने कहा था कि 31 मार्च 2020 तक किसानों द्वारा लिए गए 50 हजार से दो लाख तक के लोन ‘वन टाइम सेंटलमेंट’ के माध्यम से माफ किए जाएंगे. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने फ्री बिजली कोटा को बढ़ाकर 200 यूनिट करने की भी घोषणा की थी.

ज़रूर पढ़ें