जातीय जनगणना की सुलझ गई गुत्थी! अमित शाह ने दिया बड़ा संकेत

यह जानकारी एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सामने आई. गृहमंत्री अमित शाह ने बताया कि देश में आखिरी बार जनगणना 2011 में हुई थी, और अब इसे जल्द ही पूरा किया जाएगा.
Amit Shah

अमित शाह, केंद्रीय मंत्री

Caste Census: देश में जनगणना के लंबे इंतजार को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को अहम जानकारी दी. उन्होंने बताया कि जनगणना का आयोजन जल्द ही होगा, हालांकि उन्होंने तारीख को लेकर कोई स्पष्टता नहीं दी. यह सवाल उठाने पर कि क्या सरकार जाति जनगणना कराएगी, जो विपक्ष की प्रमुख मांग रही है, अमित शाह ने इस संभावना को पूरी तरह से नकारा नहीं . उन्होंने कहा कि 2021 से पेंडिंग जनगणना की घोषणा के बाद इस मुद्दे पर निर्णय लिया जाएगा और सार्वजनिक किया जाएगा.

यह जानकारी एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सामने आई. गृहमंत्री अमित शाह ने बताया कि देश में आखिरी बार जनगणना 2011 में हुई थी, और अब इसे जल्द ही पूरा किया जाएगा.

भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने का काम शुरू: अमित शाह

मणिपुर में हाल ही में हुई हिंसा के संदर्भ में पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए, अमित शाह ने कहा कि भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने का काम शुरू हो गया है. उन्होंने इसे हिंसा के मूल कारणों में से एक बताया. उन्होंने जानकारी दी कि 100 दिनों में 30 किलोमीटर बाड़ लगाई जा चुकी है और सरकार ने 1,500 किलोमीटर लंबी पूरी सीमा के लिए बजट को मंजूरी दे दी है.

गृहमंत्री ने बताया कि सीआरपीएफ को रणनीतिक स्थानों पर तैनात कर दिया गया है और सीमा पर सुरक्षा की कई खामियों को सुधार लिया गया है. उन्होंने हाल ही में हुई तीन दिनों की हिंसा पर कहा कि पिछले तीन महीनों में कोई बड़ी घटना नहीं हुई. उन्होंने आशा व्यक्त की कि स्थिति पर नियंत्रण पाया जाएगा और बताया कि दोनों समूहों के बीच बातचीत से ही कोई स्थायी समाधान निकल सकता है.

यह भी पढ़ें: मास्टर स्ट्रोक साबित हो सकती है केजरीवाल की नई चाल! आतिशी के CM बनने से क्या बदलेंगे दिल्ली के सियासी समीकरण?

वन नेशन, वन इलेक्शन पर शाह का बयान

वक्फ संशोधन बिल के बारे में पूछे जाने पर अमित शाह ने कहा कि सरकार इसे जल्द ही पारित कराने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने यह भी कहा कि एनडीए सरकार के मौजूदा कार्यकाल में एक देश एक चुनाव का प्रस्ताव लागू किया जाएगा, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2014 से लगातार वकालत का हिस्सा है.

ज़रूर पढ़ें