Share Market: एग्जिट पोल में भाजपा की जीत के अनुमान से झूमा शेयर मार्केट, सरकारी कंपनियों के स्टॉक हुए रॉकेट

लोकसभा चुनाव के परिणाम से एक दिन पहले शुरुआती कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 2000 अंकों की बढ़त लेकर 76,738 पर पहुंच गया. बता दें कि यह सेंसेक्स का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है.
Share Market Today

भाजपा की जीत के अनुमान से झूमा शेयर मार्केट

Share Market Today: एग्जिट पोल का सबसे तगड़ा असर भारतीय शेयर मार्केट पर पड़ा है. सोमवार को बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी शुरुआती कारोबार में तेजी से धंधा करते दिखे. वहीं, सरकारी कंपनी के शेयरों में भी तूफानी तेजी देखने को मिली. बता दें कि लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर अपनी जनसभाओं में सरकारी कंपनियों का नाम लेकर विपक्ष को घेरते थे.

लोकसभा चुनाव के परिणाम से एक दिन पहले शुरुआती कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 2000 अंकों की बढ़त लेकर 76,738 पर पहुंच गया. बता दें कि यह सेंसेक्स का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है. वहीं, एनएनई निफ्टी भी अपने ऑल टाइम हाई 23,338 पर पहुंच गया. इसमें 650 अंक से ज्यादा की तेजी देखने मिली.

किन शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी?

सेंसेक्स में सूचीबद्ध सभी 30 कंपनियों के शेयरों में तेजी आई है. सबसे अधिक उछाल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एनटीपीसी, पावर ग्रिड, लार्सन एंड टूब्रो और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में आया.

ये भी पढ़ेंः एग्जिट पोल देख इंडिया गठबंधन पर बरसीं CM ममता, लगाया भाजपा की मदद का आरोप

सरकारी कंपनियों के स्टॉक हुए रॉकेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने बयानों में जिन सरकारी कंपनियों के शेयरों का जिक्र करते नजर आ रहे थे, वो लोकसभा चुनाव के परिणाम से पहली ही रॉकेट बने दिखे. इनमें देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन के शेयर से लेकर भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड शामिल हैं.

LIC- एलआईसी का शेयर सोमवार को चार फीसदी से अधिक की तेजी के साथ 1058.35 रुपये पर खुला था और कुछ ही मिनट बाद ये 1060 रुपये के स्तर पर पहुंच गया.

BHEL- भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के शेयर ने बाजार खुलने के साथ ही करीब नौ प्रतिशत की छलांग लगाते हुए 321 रुपये को छू लिया था.

HAL- हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के शेयर भी 7 प्रतिशत से ज्यादा उछाल लेते हुए 5444 रुपये के नए ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंच गए थे.

ये भी पढ़ेंः पारिवारिक विवाद की बलि चढे़ बच्चें! मां ने पहले टंकी में फेंककर ली 4 मासूमों की जान, फिर किया आत्महत्या का प्रयास

NDA को मिल सकती है इतनी सीटें

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के अनुसार, भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए को 361 से 401 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, एबीपी-सी वोटर ने एनडीए को 353 से 383 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है.

ज़रूर पढ़ें