Train Accident: दार्जिलिंग में ट्रेन हादसा, डिब्बे काटकर निकाले जा रहे लोग, अब तक 8 की मौत, रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

कंचनजंगा ट्रेन हादसे पर रेल मंत्रालय का बयान सामने आया है. मंत्रालय की ओर से बताया गया कि कंटेनर ट्रेन सिग्नल से आगे निकल गई और कांचनजंगा ट्रेन के पिछले हिस्से से टकरा गई.
Train Accident

दार्जिलिंग में ट्रेन हादसा

Train Accident in West Bengal: पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में सोमवार को बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है. यहां ट्रैक पर खड़ी कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन (13174) को पीछे से एक मालगाड़ी ने जोरदार टक्कर मार दी है. ये टक्कर सुबह नौ बजे के आसपास उस समय हुई, जब कंचनजंगा एक्सप्रेस अगरतला से सियालदाह जा रही थी. इस हादसे में अब तक आठ लोगों की मौत की खबर है. मौके पर राहत एवं बचाव का कार्य जारी है.

जानकारी के मुताबिक, सुबह करीब 9 बजे कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन सिलीगुड़ी के रंगापानी स्टेशन के पास रुइधासा में रेड सिग्नल की वजह से रुकी हुई थी. इसी दौरान पीछे से आ रही मालगाड़ी ने टक्कर मार दी. मालगाड़ी ने कंचनजंगा एक्सप्रेस को जैसे ही टक्कर मारी चारों ओर चीख-पुकार मच गई. इस टक्कर में एक्सप्रेस ट्रेन के दो डिब्बे डिरेल हो गए हैं. प्रशासन गैस कटर से डिब्बों को काटकर लोगों को बाहर निकालने में जुटा है.

ट्रेन हादसे पर रेलवे का बयान

कंचनजंगा ट्रेन हादसे पर रेल मंत्रालय का बयान सामने आया है. मंत्रालय ने बताया कि कंटेनर ट्रेन सिग्नल से आगे निकल गई और कंचनजंगा एक्सप्रेस के पिछले हिस्से से टकरा गई. कंचनजंगा कोच के पास दो पार्सल वैन और गार्ड कोच हैं. एनडीआरएफ, डिवीजनल टीम और 15 एम्बुलेंस मौके पर पहुंची है. वहीं, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक्स पर लिखा, “नॉर्थईस्ट फ्रंटियर जोन में दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई. युद्धस्तर पर बचाव कार्य जारी हैं. रेलवे, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ समन्वय के साथ काम कर रहे हैं. घायलों को अस्पताल ले जाया गया है. वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं.”

रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

हेल्प डेस्क नंबर

033-23508794
033-23833326

कटिहार डिवीजन हेल्पलाइन नंबर

09002041952
9771441956

हेल्पलाइन नबंर- गुवाहाटी रेलवे स्टेशन

03612731621
03612731622
03612731623

ये भी पढ़ेंः बांदीपोरा में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

पीड़ितों के लिए राहत राशि का ऐलान

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से मृतकों के परिजनों के लिए राहत राशि का ऐलान किया गया है. मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये जबकि घायलों को पचास हजार रुपये की राशि दी जाएगी.

राष्ट्रपति मुर्मू ने जताया दु:ख

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हादसे पर दु:ख जताया है. उन्होंने कहा, “पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में हुए रेल हादसे में लोगों की मौत की खबर बेहद दुखद है. मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने और राहत एवं बचाव कार्यों की सफलता की कामना करती हूं.”

ज़रूर पढ़ें