UAE Temple Inauguration: अबूधाबी में हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, राष्ट्रपति नाहयान ने किया गर्मजोशी से स्वागत

UAE Temple Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के संयुक्त अरब अमीरात दौरा का बुधवार को दूसरा दिन है.
Narendra Modi

पीएम नरेंद्र मोदी

UAE Temple Inauguration: पीएम नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर संयुक्त अरब अमीरात पहुंच चुके हैं. इस दौरे के दूसरे दिन बुधवार को पीएम मोदी अबूधाबी में बने एक हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे. इससे पहले मंगलवार को अपने दौरे के पहले दिन पीएम मोदी ने ‘अहलान मोदी’ कार्यक्रम को संबोधित किया. वहीं यूएई पहुंचने पर उनका यूएई के राष्ट्रपति नाहयान गर्मजोशी से स्वागत किया.

अबूधाबी में बने हिंदू मंदिर का उद्घाटन पीएम मोदी बुधवार को करेंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री ने यूएई और राष्ट्रपति नाहयान का मंदिर के लिए जमीन उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद किया है. इससे पहले मंगलवार को पीएम मोदी ने अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि आपकी ओर से पहली बार 2015 में मेरे सामने एक मंदिर का प्रस्ताव रखा गया था. मैंने इस प्रस्ताव पर तुरंत हां कर दिया था.

दान में मिली है जमीन

अबूधाबी में बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) हिंदू मंदिर का उद्घाटन होगा. ये यूएई में पहला हिंदू मंदिर होगा. इस हिंदू मंदिर का निर्माण करीब 27 एकड़ जमीन में हुआ है. इस मंदिर के निर्माण का पहला प्रस्ताव 2015 में आया था, इसके बाद मंदिर का निर्माण 2019 में शुरू हो गया था. इस हिंदू मंदिर के निर्माण के लिए यूएई सरकार ने जमीन दान में दी है.

ये भी पढ़ें: ‘अहलान मोदी’ कार्यक्रम को PM Modi ने किया संबोधित, बोले-11वें नंबर से 5वें नंबर की इकोनॉमी बना भारत

वहीं पीएम मोदी ने ‘अहलान मोदी’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अबूधाबी में भव्य और दिव्य मंदिर के उद्घाटन का ऐतिहासिक समय आ चुका है. यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है. जबकि यूएई विश्व में आज सातवां सबसे बड़ा निवेशकों के लिए केंद्र बना हुआ है.

वहीं मंगलवार को पीएम मोदी अपने दौरे पर अबूधाबी पहुंचे तो उनका जोरदार स्वागत हुआ. भारतीय समुदाय के लोगों ने मोदी-मोदी और भारत माता की जय के नारे लगाए. इसके बाद पीएम मोदी ने राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ द्विपक्षीय बैठक की.

ज़रूर पढ़ें