इस दिन होगी UGC-NET की परीक्षा, NTA ने स्थगित परीक्षाओं की नई तारीखों का किया ऐलान

National Testing Agency: शिक्षा मंत्रालय ने नेट एग्जाम को रद्द कर दिया था और इसकी जांच सीबीआई को सौंप दी थी. सरकार ने परीक्षा को रद्द करते हुए कहा था कि इसकी पवित्रता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा करने के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है.
UGC NET Re-exam

प्रतीकात्मक तस्वीर

UGC-NET परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बताया है कि UGC NET की परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच में होने वाली है. इसके साथ-साथ ज्वाइंट CSIR-UGC NET की परीक्षा जुलाई 25 से 27 जुलाई के बीच होगी. वहीं, NCET एग्जाम 10 जुलाई को करवाया जाएगा. बड़ी बात यह है कि इन सभी परीक्षाओं को इस बार ऑनलाइन मोड में करवाने की तैयारी है. पिछली बार यूजीसी नेट की परीक्षा को ऑफलाइन पेपर पर करवाया गया था.

बता दें कि शिक्षा मंत्रालय ने नेट एग्जाम को रद्द कर दिया था और इसकी जांच सीबीआई को सौंप दी थी. सरकार ने परीक्षा को रद्द करते हुए कहा था कि इसकी पवित्रता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा करने के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है. इसमें गड़बड़ी करने वाले किसी भी व्यक्ति या संगठन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. इसके बाद ही नीट विवाद में भी कार्रवाई तेज करने की मांग हुई थी और तब जाकर मामला सीबीआई के पास ट्रांसफर हुआ.

ये भी पढ़ें-  दिल्ली एयरपोर्ट पर हादसा, सड़कों पर तैर रही गाड़ियां, सांसदों का डूबा आवास, बारिश से कई राज्यों में जनजीवन बेहाल

पेपर लीक मामले में प्रिंसिपल गिरफ्तार

उस मामले में भी गुरुवार को सीबीआई ने बड़ी कार्रवाई करते हुए ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल को गिरफ्तार कर लिया था. कथित पेपर लीक में जांच एजेंसी को उनकी भूमिका संदिग्ध लग रही थी, उनसे कई घंटों की पूछताछ भी हो चुकी थी. पहले तो उन्हें हिरासत में लिया गया था, लेकिन आज सीधे अरेस्ट कर लिया गया. ऐसे में माना जा रहा है कि इस पूरे मामले में ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं.

ओएसिस स्कूल प्रिंसिपल की बढ़ी मुश्किलें

अब समझने वाली बात यह है कि बिहार पुलिस को कई नीट अभ्यार्थियों के घर पर अधजले कागजात मिले थे, बाद में जब चेक किया गया तो कई प्रश्न मूल प्रश्न पत्र से मेल भी खा गए. उसके बाद से ही हजारीबाग का ओएसिस स्कूल सुर्खियों में आ गया था, पुलिस की उस पर लगातार नजर थी. यह भी पता चला कि कुछ प्रश्न पत्र ऐस थे जो ओएसिस स्कूल की बुकलेट से मेल खा रहे थे. उस खुलासे ने भी प्रिसिंपल की चुनौतियों को बढ़ाने का काम किया.

ज़रूर पढ़ें