UK Election Results: लेबर पार्टी की आंधी में उड़ी कंजर्वेटिव पार्टी, ऋषि सुनक की करारी हार, कीर स्टार्मर होंगे अगले PM

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने ऐलान कर दिया है कि वह कल प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे.

लेबर पार्टी की आंधी में उड़ी कंजर्वेटिव पार्टी

UK Election Results 2024: ब्रिटेन चुनावों में लेबर पार्टी की ऐसी आंधी चली कि कंजर्वेटिव पार्टी उड़ गई. लेबर पार्टी ने 650 सीटों में से 400 पार के साथ प्रचंड वापसी की है. ब्रिटेन में चार जुलाई को आम चुनाव हुए थे. प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने हार स्वीकार करते हुए कहा कि आई एम सॉरी. बता दें कि लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर ब्रिटेन के अगली प्रधानमंत्री बनेंगे.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, 650 में से 641 सीटों पर नतीजों का ऐलान किया जा चुका है. अब तक के नतीजों में लेबर पार्टी 410 सीटें जीत चुकी है जबकि सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी अभी तक सिर्फ 119 सीटें ही जीत पाई है. मतलब साफ है कि कीर स्टार्मर ब्रिटेन के अगली प्रधानमंत्री बनेंगे. उधर, पीएम ऋषि सुनक ने भी ऐलान कर दिया है कि वह कल प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे. सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी को 650 सदस्यीय वाले हाउस ऑफ कॉमन्स में 326 सीटों की आवश्यकता होती है. गुरुवार (चार जून) को आम चुनाव के लिए वोटिंग हुई थी. एग्जिट पोल में दावा किया गया था लेबर पार्टी 410 सीटें जीतेगी. वहीं, कंजर्वेटिव पार्टी को 131 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था.

कौन हैं कीर स्टार्मर?

कीर स्टार्मर का जन्म 2 सितंबर 1962 को ब्रिटेन के साउथवार्क में एक श्रमिक परिवार में हुआ था. उनके पिता एक उपकरण निर्माता के रूप में काम करते थे जबकि मां नर्स थीं. स्टार्मर ने रीगेट ग्रामर स्कूल में पढ़ाई की और अपने परिवार में यूनिवर्सिटी जाने वाले पहले व्यक्ति थे. उन्होंने लीड्स यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की है. राजनीति में आने से पहले स्टार्मर एक प्रतिष्ठित मानवाधिकार वकील थे.

ये भी पढ़ेंः PM मोदी ने विश्व विजेता रोहित ब्रिगेड से की मुलाकात, जमकर हुई हंसी-ठिठोली, VIDEO

जानें ऋषि सुनक के बारे में

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथम्पैटन में हुआ था. सुनक के पिता डॉक्टर और मां एक दवाखाना चलाती थीं. उनके दादा-दादी का जन्म पंजाब प्रांत (ब्रिटिश इंडिया) में हुआ था, जबकि पिता का जन्म केन्या और मां का जन्म तंजानिया में हुआ था. बता दें, ऋषि सुनक की शादी इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति और लेखिका सुधा मूर्ति की बेटी अक्षता से हुई है. ऋषि और अक्षता की दो बेटियां हैं.

ज़रूर पढ़ें