UNSC का स्थायी सदस्य बनेगा भारत? एलन मस्क के बाद अमेरिका का मिला साथ

UNSC: एलन मस्क के बाद अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र संघ में सुधार की वकालत की है. अमेरिका ने 21वीं सदी के दुनिया की तस्वीर बदलने के लिए यूएन में सुधार किए जाने का समर्थन किया है.
Elon Musk

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (फोटो- सोशल मीडिया)

UNSC: संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत को स्थायी सदस्य बनाने की मांग फिर एक बार जोर पकड़ने लगी है. पहले इस मुद्दे पर टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने प्रतिक्रिया दी थी. अब उनके विचारों को अमेरिका का साथ मिल गया है. इसी साल जनवरी महीने में एलन मस्क ने कहा था कि संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत का स्थायी सदस्य नहीं होने अजीब बात लगती है.

लेकिन अब एलन मस्क के बाद अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र संघ में सुधार की वकालत की है. अमेरिका ने 21वीं सदी के दुनिया की तस्वीर बदलने के लिए यूएन में सुधार किए जाने का समर्थन किया है. इस मुद्द पर अमेरिकी विदेश विभाग के मुख्य उप प्रवक्ता वेदांत पटेल की प्रतिक्रिया आई है.

मुख्य उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान राष्ट्रपति ने पहले भी कई मौकों पर इस बारे में अपनी बात की है. सचिव के द्वारा इसका संकेत दिया है. हम हमेशा सुरक्षा परिषद के साथ ही संयुक्त राष्ट्र संस्था में सुधार का समर्थन करते रहे हैं. हम चाहते हैं कि इसमें सुधार होना चाहिए. 21वीं सदी की दुनिया की तस्वीर पेश करने के लिए क्या कदम उठाने होंगे.

क्या बोले एलन मस्क

गौरतलब है कि टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने बीते जनवरी महीने में कहा था कि यह बिल्कुल बेतुका है कि दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाला देश होने के बाद भी भारत अभी तक संयुक्त राष्ट्र परिषद में स्थायी सीट नहीं है. उन्होंने अपने बयान में संयुक्त राष्ट्र के कई आमूलचूल बदलाव की मांग की है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: BSP का बड़ा एक्शन, पार्टी के उम्मीदवार को किया निष्कासित, लगे थे ये आरोप

बता दें कि अपने बयान में संयुक्त राष्ट्र की वर्तमान संरचना अभी दुनिया सबसे अधिक आबादी वाले देशों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है. तब उन्होंने कहा था कि यूएन की विभिन्न संस्थाओं में कुछ बदलाव की जरूरत है. हालांकि चीन हमेशा ही भारत को स्थायी सदस्य बनाने की मांग का विरोध करते रहा है.

ज़रूर पढ़ें