UP BJP: दिल्ली में ही होगा यूपी बीजेपी के अंतर्कलह का अंत! हाईकमान करेगा फैसला

दिल्ली में आज यानी शनिवार को नीति आयोग की बैठक हुई. सीएम योगी भी इस बैठक के लिए दिल्ली पहुंचे. लेकिन यहां सिर्फ योगी आदित्यनाथ ही दिल्ली नहीं पहुंचे हैं बल्कि डिप्टी सीएम केशव मौर्य भी दिल्ली पहुंचे हैं.
UP BJP

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक

UP BJP: लोकसभा चुनाव में खराब नतीजों के बाद से ही यूपी बीजेपी में नाराजगी की बातें जारी हैं. माना जा रहा है कि सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव मौर्य के बीच सबकुछ ठीक नहीं है और शायद यही वजह है कि नतीजों के बाद से ही सीएम योगी की बैठकों में केशव मौर्य शामिल नहीं हो रहे हैं. वहीं अब उम्मीद की जा रही है कि यूपी बीजेपी की इस अंतर्कलह का समाधान दिल्ली में ही निकलेगा.

दिल्ली में आज यानी शनिवार को नीति आयोग की बैठक हुई. सीएम योगी भी इस बैठक में शामिल हुए. लेकिन दिल्ली सिर्फ योगी आदित्यनाथ ही दिल्ली नहीं पहुंचे हैं बल्कि डिप्टी सीएम केशव मौर्य भी पहुंचे हैं. माना जा रहा है कि सीएम योगी नीति आयोग की बैठक के लिए भले ही दिल्ली पहुंचे हों, लेकिन इसके पीछे मकसद बड़ा है. नीति आयोग की बैठक के आलावा योगी आदित्यनाथ बीजेपी के दिग्गज नेताओं से भी मुलाकात करेंगे और अपनी बात भी रखेंगे. सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली में योगी आदित्यनाथ पीएम मोदी के अलावा, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ भी अलग से मुलाकात कर सकते हैं. इसके अलावा माना जा रहा है कि संगठन के लोग भी अपनी बात शीर्ष नेतृत्व तक पहुंचा सकते हैं.

सूत्रों के मुताबिक, इन मुलाकातों के दौरान सीएम योगी की यूपी विधानसभा उपचुनाव पर चर्चा कर सकते हैं और साथ ही लोकसभा चुनाव में यूपी के रिजल्ट पर भी बातचीत होगी. माना जा रहा है कि उपचुनाव में उनके नेतृत्व में भाजपा की क्या रणनीति होगी, इस पर भी मंथन करेंगे. सूत्रों का यह भी कहना है कि सीएम योगी और डिप्टी सीएम केशव मौर्य के बीच मतभेद पर भी चर्चा कर सकते हैं. कहा ये भी जा रहा है कि इन मुलाकातों में सीएम योगी आदित्यनाथ यूपी बीजेपी में जारी अंतर्कलह को दूर करने के रास्ते तलाशेंगे और अपना पक्ष रखेंगे. इससे पहले भी केशव प्रसाद मौर्य दिल्ली का दौरा कर चुके हैं, दिल्ली में उन्होंने जेपी नड्डा से मुलाकात की थी उसके बाद यूपी बीजेपी अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी ने भी जेपी नड्डा से मुलाकात की थी.

यह भी पढ़ें: म्यूट नहीं किया गया था ममता का माइक! वरिष्ठ नेताओं ने दावे को किया खारिज, अधीर रंजन चौधरी ने भी कसा तंज

कब-कब क्या-क्या हुआ?

8 जून 2024 को लोकसभा चुनाव के बाद बीजेपी की समीक्षा बैठक हुई थी. इसमें दोनों डिप्टी सीएम बृजेश पाठक और केशव प्रसाद मौर्य नहीं शामिल हुए थे.

15 जुलाई 2024 को बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में जेपी नड्डा और योगी के सामने केशव प्रसाद मौर्य ने संगठन को सरकार से बड़ा कहा था.

18 जुलाई 2024 को यूपी उपचुनाव के लिए 30 मंत्रियों की टीम बनी लेकिन प्रदेश के दोनों डिप्टी CM शामिल नहीं हुए.

20 जुलाई 2024 को प्रयागराज कुंभ को लेकर सीएम योगी की बैठक में नहीं गए डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य.

22 जुलाई 2024 को डिप्टी सीएम ने सीएम योगी आदित्यनाथ के विभाग को पत्र लिखा और कार्मिक विभाग के अपर मुख्य सचिव से आरक्षण पर ब्यौरा मांगा था.

23 जुलाई 2024 को सीएम की बैठक में ओम प्रकाश राजभर शामिल नहीं हुए और राजभर लखनऊ में केशव प्रसाद मौर्य से मिले थे.

25 जुलाई 2024 को प्रयागराज मंडल की समीक्षा बैठक में नहीं शामिल हुए केशव प्रसाद मौर्य.

ज़रूर पढ़ें