UP Politics: पूर्वांचल फिर बहेगी बदलावर की बयार! फेल हो गई थी BJP रणनीति, राजभर ने भरी थी सपा की झोली, अब पीएम मोदी ने संभाला मोर्चा

UP Politics: राजनीति को जानने वाले बताते हैं कि सपा की झोली भरने में ओम प्रकाश राजभर ने कोई कसर नहीं छोड़ी थी.
PM Modi CM Yogi

पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ

UP Politics: पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को पूर्वांचल में यादवों का गढ़ कहे जाने आजमगढ़ में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. पीएम के इस दौरे के जरिए बीजेपी अपनी दो साल पहले फेल हुई रणनीति को फिर से सुधारते हुए धार देने की कोशिश करेगी. तब विधानसभा चुनाव के दौरान पूर्वांचल ही बीजेपी के लिए कमजोर नब्ज साबित हुआ था. यहां बीजेपी का कई जिलों में सुपड़ा साफ हो गया था.

दरअसल, बीते विधानसभा चुनाव में बीजेपी का साथ छोड़कर ओम प्रकाश राजभर ने समाजवादी पार्टी की झोली भरी थी. आजमगढ़ और गाजीपुर में बीजेपी को एक भी सीट पर जीत नहीं मिली थी. जबकि पार्टी को बलिया, घोसी, मऊ, देवरिया, बस्ती समेत पूर्वांचल के कई जिलों में करारी हार का सामना करना पड़ा था. वाराणसी से लगे जिलों में भी बीजेपी की हार हुई थी.

सपा की 12 से बढ़कर 31 हुई

बीजेपी ने 2017 के विधानसभा चुनाव में 41 सीटों पर पूर्वांचल में जीत मिली थी. लेकिन पार्टी को बीते 2022 के चुनाव में मात्र 29 सीटों पर ही जीत मिली. जबकि पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ पूर्वांचल के इलाकों में चुनावी मिशन के दौरान पूरा जोर लगाते दिखे थे. पिछले विधानसभा चुनाव में सपा को इस इलके में 31 सीटों पर जीत मिली थी. जबकि 2017 के चुनाव में सपा को केवल 12 सीटों पर जीत मिली थी.

ये भी पढ़ें: Delhi News: दिल्ली में जल बोर्ड प्लांट के अंदर 40 फीट गहरे बोरवेल में गिरा बच्चा, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

राजनीति को जानने वाले बताते हैं कि सपा की झोली भरने में ओम प्रकाश राजभर ने कोई कसर नहीं छोड़ी थी. राजभर जब बीजेपी के साथ थे तो 2017 के चुनाव में गठबंधन को 325 सीटें मिली और बीजेपी को 303 सीटों पर जीत मिली थी. लेकिन जब राजभर सपा के साथ गए तो पार्टी 47 सीटों से बढ़कर 2022 के चुनाव में 111 सीटों पर पहुंच गई थी.

बीते चुनाव में बीजेपी को आमजमगढ़ और गाजीपुर की सीटों पर हार मिली थी. बलिया और जौनपुर में एक-एक सीट मिली. जबकि सपा और सुभासपा गठबंधन ने मऊ में तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी. जौनपुर में गठबंधन को पांच और बलिया में तीन सीट मिली थी. हालांकि पूर्वांचल के मिर्जापुर, सोनभद्र और चंदौली में क्लीन स्वीप किया था, ये तीनों ही जिले वाराणसी से लगे हुए हैं.

ज़रूर पढ़ें