कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर से रेप-मर्डर पर देश में बवाल, दिल्ली के RML और सफदरजंग में OPD बंद, सड़कों पर उतरे डॉक्टर

Kolkata Rape Case: रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन ने आपातकालीन सेवाओं को चालू रखने कि बात कही थी. RDA के मुताबिक इस हड़ताल में सिर्फ रेजिडेंट डॉक्टर ही शामिल होंगे और इमरजेंसी सेवायें चालू रहेंगी. अस्पतालों की OPD में फैकल्टी व कंसल्टेंट स्तर के डॉक्टर ड्यूटी पर ही रहेंगे.
Kolkata Rape Case

प्रदर्शन कर रहे डॉक्टर

Kolkata Rape Case: पश्चिम बंगाल के कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कॉलेज में एक महिला जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर के साथ दरिंदगी के बाद पूरे देश में आक्रोश है. ये घटना दिल्ली में हुई निर्भया गैंगरेप केस की याद को ताजा करने वाला है. क्योंकि कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुई घटना में भी दरिंदगी की सारी हदें पर कर दी गई हैं. इस घटना को लेकर देश में बहुत आक्रोश दिखाई दे रहा है. दिल्ली एम्स के रेजीडेंट डॉक्टरों ने विरोध में कैंडल मार्च निकाला था और आज इस घटना पर रेजिडेंट डॉक्टरों के संगठन फेडरेशन ऑफ आल इंडिया रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने आज देशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया है.

जिसके बाद आज से देश भर के सरकारी अस्पतालों में अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू हो गई है. इसके मद्देनजर दिल्ली समेत देश भर के ज्यादातर सरकारी अस्पतालों में रेजिडेंट डॉक्टर आज हड़ताल पर हैं, साथ ही एम्स के भी रेजिडेंट डॉक्टरों ने भी हड़ताल की घोषणा की. जिसकी वजह से दिल्ली में चिकित्सा व्यवस्था चरमरा सकती है. बता दें कि दिल्ली समेत देश भर के सभी सरकारी अस्पतालों में OPD, सर्जरी और लैब रेजिडेंट डॉक्टरों के द्वारा ही प्रमुख रूप से कामकाज देखा जाता है.

यह भी पढ़ें- Adani Stock: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से अडानी ग्रुप को झटका, लाल निशान पर सभी शेयर, 17 फीसदी तक नुकसान

इमरजेंसी को छोड़ सारी सुविधाएं प्रभावित

बता दें कि रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन ने आपातकालीन सेवाओं को चालू रखने कि बात कही थी. RDA के मुताबिक इस हड़ताल में सिर्फ रेजिडेंट डॉक्टर ही शामिल होंगे और इमरजेंसी सेवायें चालू रहेंगी. अस्पतालों की OPD में फैकल्टी व कंसल्टेंट स्तर के डॉक्टर ड्यूटी पर ही रहेंगे. लेकिन ओपीडी में नए मरीजों का इलाज मुश्किल होगा क्योंकि रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर होंगे. जानकारी के मुताबिक अस्पतालों में जो सर्जरी पहले से तय थीं, उनमे से ज्यादा सर्जरियां टाल दी गई हैं.

इन अस्पतालों में प्रभावित हैं सेवाएं

कलावती बाल चिकित्सालय, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के सुचेता कृपलानी, लोकनायक हॉस्पिटल, जीबी पंत अस्पताल, दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल, अंबेडकर अस्पताल, GBT, सफदरजंग हॉस्पिटल, राम मनोहर लोहिया अस्पताल, मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, लेडी हार्डिंग हॉस्पिटल जैसे तमाम सरकारी अस्पतालों के चिकित्सक धरने पर बैठ गए हैं, जिसकी वजह से ओपीडी सेवाएं, इलेक्टिव सर्जरी, वॉर्ड और लैब में काम बंद हो गए हैं.

पारदर्शी जांच की मांग कर रहे हैं चिकित्सक

कोलकाता में महिला डॉक्टर से हुई दरिंदगी की निष्पक्ष जांच के लिए देश भर के चिकित्सक प्रदर्शन कर रहे हैं. एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉक्टर इंद्र शेखर ने कहा कि हम जांच से संतुष्ट नहीं हैं. बता दें कि घटना को लेकर डॉक्टर्स CBI जांच कि मांग कर रहे हैं.

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में हुई इस घटना को लेकर वहां की ममता सरकार ने भी सख्त करवाई की मांग की है. वेस्ट बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने आरोपी को फांसी की सजा दिलाने को कहा है. साथ ही ममता ने सीबीआई जांच की भी मांग की है.

ज़रूर पढ़ें