Bengaluru: जयपुर से बेंगलुरु पहुंचे मांस की खेप पर बवाल, बकरे के जगह कुत्ते का मांस होने का दावा, FSSI ने शुरू की जांच

Bengaluru: एफएसएसएआई अधिकारियों को ट्रेन से संदिग्ध मांस आने के बारे में शिकायत मिली थी. इसके बाद रेलवे स्टेशन पहुंचे अधिकारियों ने मांस की जांच के लिए सैंपल लेकर उसे लैब में भेज दिया.
Bengaluru Meet Controversy

बेंगलुरु में मांस को लेकर मचा बवाल

Bengaluru News: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में लोगों को स्थानीय होटलों में कुत्ते का मांस परोसे जाने के दावे को लेकर वहां सनसनी मच गई. इसके बाद इसकी जांच शुरू कर दी गई है. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSI) ने शुक्रवार को बेंगलुरु रेलवे स्टेशन पर पहुंचे एक संदिग्ध मांस के शिपमेंट की जांच शुरू की है और सैंपल भी लिए हैं. कुत्ते के मांस को लेकर शक तब और बढ़ गया जब अधिकारियों को लगा कि मांस बकरे की जगह किसी और जानवर का है.

एफएसएसएआई अधिकारियों को ट्रेन से संदिग्ध मांस आने के बारे में शिकायत मिली थी. इसके बाद रेलवे स्टेशन पहुंचे अधिकारियों ने मांस की जांच के लिए सैंपल लेकर उसे लैब में भेज दिया. कई स्थानीय मीडिया का दावा है कि ये कुत्ते का मांस हो सकता है लेकिन अभी इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. यह किस जानवर का मांस है ये पता लगाने के लिए एफएसएसएआई की तरफ से सैंपल लिया गया है.

ये भी पढ़ें- Mumbai: मुंबई में अचानक भर-भराकर गिरी तीन मंजिला इमारत, मलबे में दबे कई लोग

FSSI ने जांच के लिए कलेक्ट किया सैंपल

बीबीएमपी के स्वास्थ्य और पशुपालन के विशेष आयुक्त विकास किशोर ने इस मामले को लेकर कहा, ‘आज जब मांस की डिलीवरी रेलवे स्टेशन पर पहुंची, तो एफएसएसएआई के पास शिकायत दर्ज कराई गई. मांस की सत्यता जांचने के लिए एफएसएसएआई के अधिकारियों ने सैंपल लिया है जिससे पता चलेगा कि यह किस जानवर का है. यह कब आया, मैंने तुरंत जांच के आदेश दिए हैं.’

बता दें कि यह कार्रवाई तब की गई है जब स्थानीय होटलों में परोसे जाने वाले मांस की क्वालिटी को लेकर बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) को पिछली बार शिकायत मिली थी. बीबीएमपी ने इसी को देखते हुए मांस की नई शिपमेंट आने के बाद एफएसएसएआई के साथ मिलकर जांच शुरू कर दी.

बीबीएमपी ने दिए जांच के आदेश

बीबीएमपी के विशेष आयुक्त (स्वास्थ्य और पशुपालन) विकास किशोर ने कहा, ‘शिकायत पहले दी गई थी और जांच के आदेश दिए गए थे, बीबीएमपी के अधिकारी ने भी उस जगह का दौरा किया था और उन्होंने अभी अपनी रिपोर्ट नहीं सौंपी है.’ उन्होंने कहा, ‘आज एक सोशल मीडिया पोस्ट ने इसे फिर से मेरे ध्यान में लाया जिसके बाद मैंने स्पॉट निरीक्षण रिपोर्ट के बारे में पूछताछ की और संबंधित पशुपालन (बीबीएमपी) अधिकारियों को मौके पर भेजा. वो इसकी जांच करने के लिए एफएसएसएआई अधिकारियों और पुलिस विभाग के साथ समन्वय कर रहे हैं जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

इस मामले को लेकर रेलवे सूत्रों ने बताया कि बेंगलुरु सिटी रेलवे स्टेशन पर करीब 150 डिब्बों में तीन टन मांस की एक खेप जयपुर से यहां पहुंची थी. न्यूज एजेंसी के मुताबिक इसको लेकर एक गौ रक्षक पुनीथ केरेहल्ली (जो पहले हत्या के आरोप में जेल गए थे) ने दावा किया कि यह कुत्ते का मांस था.

मांस विक्रेता ने दी सफाई

हालांकि, मांस का ऑर्डर देने वाले मांस विक्रेता अब्दुल रज्जाक ने इस आरोप को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा, ‘इस खेप का ऑर्डर कानूनी तौर पर दिया गया था और यह कुत्ते का मांस नहीं बल्कि भेड़ का मांस है.’ मांस व्यापारी ने कहा, ‘हमारे पास इसे साबित करने के लिए कानूनी दस्तावेज हैं, कोई भी उस जानवर की पूंछ देख सकता है. यह भेड़ है, कुत्ता नहीं. उन्होंने आरोप लगाया कि केरेहल्ली झूठे आरोप लगाकर उनसे पैसा कमाना चाहते हैं. हंगामे के चलते वहां बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए जिसके बाद वहां पुलिस तैनात कर दी गई है.

ज़रूर पढ़ें