UPSC Result 2024: एक साल की उम्र में पिता की मौत, खेतों में काम कर मां ने पाला, अब 8वीं बार में सब-इंस्पेक्टर ने पास की परीक्षा

UPSC Result 2024: श्रीरामपुरा पुलिस थाने के सब इंस्पेक्टर रहे शांतप्पा कुरुबारा को ऑल इंडिया रैंक 644 मिली है.
Shantappa Kurubara

सब इंस्पेक्टर शांतप्पा कुरुबारा (फोटो- सोशल मीडिया)

UPSC Result 2024: बेंगलुरु के श्रीरामपुरा पुलिस थाने के सब इंस्पेक्टर रहे शांतप्पा कुरुबारा ने आठवें प्रयास में यूपीएससी में सफलता हासिल की है. उन्होंने इस बार कन्नड़ भाषा में अपनी इंटरव्यू दी थी. CSE -2023 की परीक्षा में उन्हें ऑल इंडिया रैंक 644 मिली है. II PU की परीक्षा में दो बार असफल होने के बाद शांतप्पा ने यह उपलब्धि हासिल की है.

टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने कि 2022 में मैंने शौचालय के लिए एक ऑनलाइन अभियान शुरू किया था. तब मेरी मां को साउथ ईस्ट बेंगलुरु जाना था. लेकिन व्यस्त गोरागुंटेपाल्या जंक्शन पर शौचालय नहीं मिलने के कारण समस्या का सामना करना पड़ा ता. तब मैंने चार महीने के अंदर एक अभियान के जरिए मोबाइल टॉयलेट बनवा दिया था.

अब बनेंगे IPS या IRS अधिकारी

इस जंक्शन पर रोज बसों से लंबी दूरी से सैकड़ों महिलाएं आती थीं, उन्होंने आने-जाते काफी इंतजार करना पड़ा था. ऐसे में मोबाइल टॉयलेट के जरिए महिलाओं की समस्या को हल किया गया. खबर में बताया गया है कि अभी शांतप्ता बेंगलुरु सिटी पुलिस कमिश्नर के दफ्तर से जुड़े कमांड सेंटर में तैनात हैं. अब यूपीएससी में सफलता के बाद उनके आईपीएस या आईआरएस अधिकारी बनने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Ram Navami 2024: मंत्रोच्चार के बीच रामलला का भव्य सूर्य तिलक, दिखा अद्भुत नजारा, भक्ति में डूबे भक्त, देखें Video

शांतप्पा, बल्लारी जिले के जेनीकेहल गांव के एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले हैं. जब वह एक साल के थे तब उन्होंने अपने पिता को खो दिया था. इसके बाद उनकी मां ने ही उनका पालन-पोषण किया. उनकी मां खेतों में काम करती थी. उन्हें अपने शुरूआती पढ़ाई में कुछ खास सफलता नहीं मिली थी लेकिन इसके बाद उनकी सोच में बदलाव आया.

उन्होंने उस समय को याद करते हुए बताया कि मैं अपने गांव के दोस्तों की वजह से पीयू में पढ़ाई करने गया था. मैंने बल्लारी जिले के सरकारी कॉलेज में PCMB लिया था, लेकिन उन चारों विषय में मैं असफल रहा था. मैंने हर विषय एक अलग प्रयास में पास किया और 39% अंक आए थे.

ज़रूर पढ़ें