Vande Bharat Metro Train: 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार, AC कोच… रेलवे ने वंदे भारत मेट्रो ट्रेन को ग्राउंड पर उतारने का बनाया प्लान, मिलेगी ये सुविधा

Vande Bharat Metro Train: रेलवे शुरुआत में 12 वातानुकूलित कोच वाली वंदे मेट्रो लॉन्च करेगा. रूट की मांग के अनुसार वंदे मेट्रो ट्रेनों में 16 कोच बढ़ाए जा सकते हैं.
Vande Bharat Metro Train

रेलवे ने वंदे भारत मेट्रो ट्रेन को ग्राउंड पर उतारने का बनाया प्लान

Vande Bharat Metro Train: देशवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. भारतीय रेलवे जल्द ही वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों का ट्रायल शुरू करने जा रही है. बता दें कि यह भारत की पहली स्वदेशी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस से प्रेरित है. इसके अलावा वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों का ट्रायल अगले महीने से शुरू हो जाएगा.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे शुरुआत में 12 वातानुकूलित कोच वाली वंदे भारत मेट्रो लॉन्च करेगा. रूट की मांग के अनुसार वंदे मेट्रो ट्रेनों में 16 कोच बढ़ाए जा सकते हैं. वहीं, प्रत्येक कोच में 100 सीटों और 180 खड़े यात्रियों के लिए जगह के साथ 280 यात्री ठहर सकते हैं. बताया जा रहा है कि वंदे भारत मेट्रो ट्रेन 130 किमी/घंटा तक की गति तक पहुंच सकती है.

भारतीय रेलवे की मौजूदा पटरियों पर चलेंगी मेट्रो

वंदे भारत मेट्रो के इन कोचों में ऑटोमेटिक प्लग डोर, व्हीलचेयर-सुलभ शौचालय, एक यात्री टॉकबैक सिस्टम, आग व धुआं डिटेक्टर और कवच नामक टकराव रोकथाम सिस्टम जैसी सुविधाएं शामिल होंगी. इन मेट्रो ट्रेनों का लक्ष्य भारत में इंटरसिटी यात्रा के लिए यात्री आराम, सुरक्षा और पहुंच में सुधार करना है. उच्च अधिकारियों के अनुसार, ट्रायल रन जुलाई 2024 के लिए निर्धारित हैं. ये परीक्षण महानगरीय शहरों, उपग्रह शहरों और बड़े शहरी केंद्रों पर केंद्रित होंगे. ट्रेनें भारतीय रेलवे की मौजूदा पटरियों पर चलेंगी.

ये भी पढ़ेंः 325 किमी प्रति घंटे की रफ्तार… Aston Martin ने भारत में लॉन्च की धांसू स्पोर्ट्स कार, जानें फीचर्स

बिहार में भी चलेगी!

रिपोर्ट्स के मुताबिक, वंदे भारत मेट्रो ट्रेनें 124 शहरों को जोड़ेंगी, जिनमें मुंबई उपनगरीय, लखनऊ-कानपुर, चेन्नई-तिरूपति और आगरा-मथुरा शामिल हैं. इसके अलावा बिहार के भागलपुर और पश्चिम बंगाल की हावड़ा के बीच भी मेट्रो चलने की खबर है. वहीं, इस परियोजना से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि ट्रायल रन शुरू करने की तैयारियां चल रही हैं ताकि लोगों को जल्द से जल्द इसकी सेवाएं दी जा सकें.

ज़रूर पढ़ें