Weather Update: आग उगल रहा सूरज! भीषण गर्मी से त्रस्त दिल्ली और यूपी-बिहार, जानें मौसम का ताजा हाल

मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले तीन दिनों के लिए भीषण गर्मी और हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.
Weather Update

जानें मौसम का ताजा हाल

Weather Update: दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में लू और तापमान में कमी न होने से लोगों का हाल बेहाल हो रखा है. इस बर भीषण गर्मी से राहत दिलाना वाला एसी भी बेबस है. मॉनसून के सक्रिय होने से पहले देश के कई राज्य ज्वालामुखी की तरह तप रहे हैं. दिल्ली की बात करें तो यहां दिन के साथ रात में भी लगातार लू चल रही है. वहीं, यूपी-बिहार के कई शहर भी खूब तप रहे हैं. आइए जानते हैं मौसम का ताजा हाल…

दिल्ली में गर्मी का प्रकोप जारी

दिल्ली में बीते शनिवार से लगातार लू चल रही है. रविवार को अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से छह डिग्री ज्यादा है. वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से छह डिग्री अधिक 33.2 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को आसमान साफ रहेगा. अधिकांश जगहों पर लू रहेगी. कुछ जगहों पर गंभीर लू और रात के समय भी लू की स्थिति रहेगी. 35 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से शुष्क और गर्म तेज हवाएं चलेंगी. अधिकतम तापमान 45 और न्यूनतम 34 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. इसके बाद 18 और 19 जून को भी लू की स्थिति रहेगी. 20 जून और 21 जून को आंधी के साथ हल्की बारिश राहत तो लेकर आएगी, लेकिन तापनमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना रहेगा.

ये भी पढ़ेंः ‘मैं ध्रुव राठी को 20 लाख रुपये दूंगा अगर…’ BJP प्रवक्ता ने यूट्यूबर को किस बात के लिए किया चैलेंज? जानें पूरा मामला

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए दिल्ली में भीषण गर्मी और हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. यानी गर्मी से राहत मिलने की दूर-दूर तक कोई उम्मीद नहीं है. दिल्ली को इस चिलचिलाती गर्मी से सिर्फ मॉनसून बचा सकता है. लेकिन 30 जून से पहले उसके भी आने के कोई आसार नहीं है.

उत्तर प्रेदश में भी राहत नहीं

उत्तर प्रदेश में भी हीटवेव का दौर जारी है. मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के कई भागों में सोमवार को भी लू चलने के आसार हैं. कौशाम्बी, प्रयागराज, बांदा, चित्रकूट, रायबरेली फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली, संतरविदास नगर, जौनपुर, कानपुर देहात और कानपुर नगर में भीषण लू का रेड अलर्ट जारी हुआ है. इसके साथ ही मथुरा, हाथरस, आगरा, अलीगढ़, फिरोजाबाद, हमीरपुर. महोबा, झांसी, इटावा, औरैया, जालौन, ललितपुर और आसपास के इलाकों में लू से लेकर तीव्र लू चलने की संभावना है.

बिहार के मौसम का हाल

बिहारवासी भी भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं. राज्य के कई जिलों में लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने उत्तर बिहार में एक दो स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा उत्तरी राजस्थान के कई जिलों में लू से लोगों की हालत खराब है. यहां अधिकांश जगहों पर तापमान 45 डिग्री के आसपास रहा. वहीं हरियाणा के रोहतक, हिसार समेत कई जिलों में पारा 44 डिग्री के आसपास रहा. कुल मिलाकर भीषण गर्मी का प्रकोप इस महीने के आखिर तक लोगों को झेलना पड़ेगा.

ज़रूर पढ़ें