Weather Update: दिल्ली से लेकर पहाड़ी राज्यों तक में बारिश से भारी तबाही, कई लोगों ने गंवाई जान

हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने तीन व चार अगस्त के दौरान भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है. लाहुल स्पीति, किन्नौर व सिरमौर को छोड़ बाकी जिलों के लिए तीन व चार अगस्त को और उसके बाद सात व आठ अगस्त को आंधी के साथ भारी वर्षा की आशंका जताई है.
Weather Update

हिमाचल में प्राकृतिक आपदा के बाद का हालात

Weather Update: देश में मानसूनी बारिश ने दिल्ली से लेकर पहाड़ी इलाकों तक तबाही मचा दी है. उत्तर भारत में मानसून के फिर से सक्रिय होने से जमकर बारिश हो रही है. उत्तराखंड से लेकर हिमाचल के कई जिलों में बारिश की वजह से भूस्खलन हुआ जिसमें कई परिवारों की जान चली गई. वहीं, मौसम विभाग ने दिल्ली में आज बारिश होने की संभावना जताई है, साथ ही पंजाब, हरियाणा, गुजरात, छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली का अधिकतम तापमान शुक्रवार को 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा. दोनों ही सामान्य से एक एक डिग्री कम दर्ज किए गए. हवा में नमी का स्तर 100 से 74 प्रतिशत तक रहा. मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को भी बादलों की आवाजाही लगी रहेगी. कहीं- कहीं पर बूंदाबांदी और हल्की वर्षा भी हो सकती है. अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम 26 डिग्री तक रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- गृह मंत्रालय का बड़ा एक्शन, पद से हटाए गए BSF चीफ नितिन अग्रवाल, स्पेशल डीजी पर भी गिरी गाज!

हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने तीन व चार अगस्त के दौरान भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है. लाहुल स्पीति, किन्नौर व सिरमौर को छोड़ बाकी जिलों के लिए तीन व चार अगस्त को और उसके बाद सात व आठ अगस्त को आंधी के साथ भारी वर्षा की आशंका जताई है. प्रदेश में 115 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं, जबकि 225 ट्रांसफार्मर खराब होने के कारण बिजली आपूर्ति बाधित है. 106 पेयजल योजनाएं भी प्रभावित हैं.

बताते चलें कि 1 अगस्त को बादल फटने से कुल्लू-मनाली राजमार्ग के कुछ हिस्से बह गए. पुनर्स्थापन कार्य जारी है. रामपुर में बादल फटने की घटना में 6 लोगों की मौत हो गई और 53 लोग अभी भी लापता हैं. वहीं, भारतीय सेना के जवानों ने रामपुर के समेज में बचाव और बहाली कार्य जारी रहने के दौरान एक अस्थायी पुल का निर्माण किया.

पहाडों में बारिश का कहर

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी का कहर जारी है. यहां बारिश के कारण भरी नुकसान हुआ है. बादल फटने और भूस्खलन की घटनाओं में कई लोग मारे गए हैं. सबसे ज्यादा बुरा हाल हिमाचल प्रदेश का है. यहां बारिश के कारण हुई घटनाओं में 100 से ज्यादा सड़कें बह गई हैं, कई पुल ध्वस्त हुए हैं. वहीं नदियों में भी उफान आया हुआ है. उत्तराखंड में भी हालत बद से बदतर होते जा रहे हैं. मौसम विभाग ने राजधानी देहरादून समेत 5 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

ज़रूर पढ़ें