Gurugram: क्या होता है Dry Ice? जिसे गुरुग्राम के रेस्टोरेंट में माउथ फ्रेशनर समझ खा गए लोग, निकलने लगा मुंह से खून

ड्राई आइस कार्बन डाई ऑक्साइड का ठोस रूप होता है. इसकी सतह का तापमान तकरीबन -80 डिग्री तक होता है. यह पिघलने की बजाए धुआं बनकर गैस में परिवर्तित हो जाती है.
Gurugram

माउथ फ्रेशनर खाने के बाद पांच लोग बीमार

Gurugram News: हरियाणा के गुरुग्राम में एक रेस्टोरेंट में कस्टमर्स को माउथ फ्रेशनर के नाम पर ड्राई आइस (Dry ICE) खिला दी गई. ड्राई आइस खाकर लोगों की हालत बिगड़ गई और उनके मुंह से खून निकलना शुरु हो गया. घटना से जुड़ी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. वहीं, पुलिस ने शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है.

वेटर ने खिलाई ड्राई आइस

जानकारी के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा निवासी अंकित कुमार ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. अंकित का कहना है कि गुरुग्राम सेक्टर-90 में स्थित लाफोर्सस्टा कैफे में वह शनिवार (2 मार्च) को अपने परिवार व मित्रों के साथ डिनर के लिए गए थे. खाने के बाद वेटर ने माउथ फ्रेशनर दिया, जिसे खाने के बाद सभी ने उल्टियां शुरु कर दी और मुंह से खून निकलने लगा.

क्या होती है ड्राई आइस?

ड्राई आइस कार्बन डाई ऑक्साइड का ठोस रूप होता है. इसकी सतह का तापमान तकरीबन -80 डिग्री तक होता है. यह पिघलने की बजाए धुआं बनकर गैस में परिवर्तित हो जाती है. डाक्टर्स इसे छूने से भी मना करते हैं. ड्राई आइस का उपयोग फूड इंडस्ट्री, मेडिकल, फोटोशूट व थियेटर में किया जाता है. इसे जैसे ही गर्म पानी में डालते हैं तो धुआं निकलने लगता है जोकि कोहरे का इफेक्ट देता है.

ये भी पढ़ेंः BJP के इन दो चेहरों की आज होगी योगी कैबिनेट में एंट्री, राजभर को मिलेगा ‘राज पाट’, RLD को भी मिलेगी जगह

रेस्टोरेंट स्टाफ ने नहीं की मदद

प्राथमिकी के मुताबिक अंकित कुमार ने अपनी बेटी को गोद में लिया था, इसलिए वो माउथ फ्रेशनर नहीं खा पाए. अंकित ने बताया कि पत्नी नेहा सबरवाल, मनिका गोयनका, प्रितिका रुस्तगी, दीपक अरोड़ा और हिमानी के मुंह में जलन होने शुरु हो गया. सभी ने उल्टियां करनी शुरू कर दी. पीड़ितों का कहना है कि रेस्टोरेंट स्टाफ ने हमारी मदद नहीं कीं. अकिंत ने कहा कि घटना के बाद पुलिस को सूचित किया और दोस्तों को अस्पताल ले जाने के लिए एम्बुलेंस की इंतजाम किया.

ये भी पढ़ेंः लालू प्रसाद यादव पर भड़कीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, कहा- ‘INDI गठबंधन के चारा चोर ने…’

वहीं, रेस्टोरेंट के मैनेजर गगन के कहा कि वेटर की लापरवाही के कारण घटना घटी है. पुलिस कार्रवाई कर रही है. घटना पर खेड़कीदौला थाना प्रभारी मनोज कुमार ने कहा विभिन्न धाराओं में आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. आगे की जांच जारी है.

 

 

 

 

 

ज़रूर पढ़ें