कौन है पीएम मोदी का युवा कश्मीरी ‘दोस्त नाजिम’? जिसने PM के साथ ली सेल्फी

Nazim Nazir Dar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान एक कश्मीरी युवक नाजिम नजीर उनके साथ सेल्फी की मांग कर दी.
PM Modi In Jammu And Kashmir

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सेल्फी लेते नाजिम नजीर डार

Nazim Nazir Dar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में जनसभा को संबोधित किया. इससे पहले उन्होंने सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत की. इनमें से एक कश्मीरी युवक नाजिम नजीर भी हैं. पीएम मोदी से बात करते हुए जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के रहने वाले नाजिर ने उनके साथ सेल्फी की मांग कर दी. नाजिम ने बताया कि उनका सपना था कि वह पीएम मोदी के साथ सेल्फी ले. पीएम ने उन्हें निराश नहीं किया. उन्होंने सेल्फी खिंचवाकर नजिम का सपना पूरा किया. इसके बाद  पीएम ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर उस सेल्फी को साझा किया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, “मेरे दोस्त नाजिम के साथ एक यादगार सेल्फी. मैं उनके अच्छे काम से प्रभावित हुआ. उन्होंने एक सेल्फी का अनुरोध किया था. उनसे मिलकर खुशी हुई. उनके भविष्य के प्रयासों के लिए मेरी शुभकामनाएं.” इसके बाद से लोग उस कश्मीरी युवक के बारे में जानने की कोशिश कर रहे हैं, आइए जानते हैं कि नाजिर नाजिम कैन हैं?

ये भी पढें-  “ये नया जम्मू-कश्मीर है, जिसके लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया”, श्रीनगर में बोले पीएम मोदी

मधुमक्खी पालक का काम करते हैं नाजिम

जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले के रहने वाल नाजिम का पूरा नाम नाजिम नजीर डार है. पेशे से वह मधुमक्खी पालक का काम करते हैं. अपने इंटरप्रेन्योर स्किल के बदौलत आज वह शहद बाजार में अपनी अलग पहचान बना रहे हैं. साल 2018 में उन्होंने अपना अपना बिजनेस शुरू किया. इस बीजनेस के बारे में इंटरनेट के जरिए उन्हें जानकारी मिली. इसके बाद0 फिर उन्होंने इस काम को आगे बढ़ाने का फैसला किया. आज इस क्षेत्र में वो काफी आगे निकल चुक हैं.

स्थानीय युवाओं को दे रहे रोजगार 

नाजिम अपने बिजनेस के जरिए कई स्थानीय लोगों को रोजगार दे रहे हैं, जो उनसे मधुमक्खी पालन के बारे में सीख रहे हैं और उन्होंने अपने मधुमक्खी क्षेत्रों के अंदर अपने खुद के मधुमक्खी छत्ते भी स्थापित किए हैं. नाजिम लगातार अपना स्किल स्थानीय युवकों के साथ साझा कर रहे हैं और उन्हें प्रोत्साहित कर रहे हैं, ताकि युवा अपना व्यापार स्थापित कर सकें और कश्मीर को बेहतर भविष्य की ओर ले जा सके.

अब सरकार भी कर रही सपोर्ट

पीएम मोदी के कार्यक्रम के बाद न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए नाजिम नजीर डार ने कहा, “मेरी सफर की शुरुआत 2018 से शुरू हुई. जब मैं एक इंटरप्रेन्योर बना तो रास्ते में कई कांटें भी आए और कई मुश्किलों का सामना भी किया. मगर आप में हिम्मत हो तो आप कर सकते हैं. आजकल सरकार भी सपोर्ट कर रही हैं. लेकिन जब मैंने शुरुआत किया था तो उस समय मेरा कोई सपोर्ट नहीं था.

ज़रूर पढ़ें