इजरायल, ईरान और इराक ने बंद किया अपना एयर स्पेस, अगले आदेश तक सभी फ्लाइट्स कैंसिल

Israel Attack on Iran: हमले के बाद इजराइल, ईरान और इराक ने अपने एयरस्पेस बंद कर दिए हैं. सभी फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया गया है. एयर स्पेस अगले आदेश तक के लिए बंद किया गया है. अलजजीरा के मुताबिक इजराइल और इराक ने अपने एयरस्पेस बंद कर दिए हैं.
Air Space

Israel Attack on Iran: शनिवार को इसराइल ने ईरान पर हवाई हमला किया है. इसके साथ ही इजराइल ने सीरिया पर भी हवाई हमले किए हैं. हमले के बाद इजराइल, ईरान और इराक ने अपने एयरस्पेस बंद कर दिए हैं. सभी फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया गया है. एयर स्पेस अगले आदेश तक के लिए बंद किया गया है. अलजजीरा के मुताबिक इजराइल और इराक ने अपने एयरस्पेस बंद कर दिए हैं. इजराइली अधिकारियों ने बताया कि सुबह 11 बजे (भारतीय समय) तक इजराइल के एयरस्पेस बंद रहेंगे। वहीं, इराकी अधिकारियों ने दोपहर 1:30 बजे (भारतीय समय) तक हवाई क्षेत्र के बंद रहने की जानकारी दी है.

1 अक्टूबर को ईरान का हमला

बता दें कि, इजराइल का ईरान पर हमला 1 अक्टूबर के हमले का पलटवार है. ईरान ने 1 अक्टूबर को इजराइल पर हमला किया था. उस दौरान ईरान ने इजराइल को पलटवार न करने की चेतावनी भी दी थी. अब इसके 25 दिन बाद इजराइल ने इसका बदला लिया है. जिसका नाम ‘Days of Repentance’ रखा है. इजराइल ने इस हमले की जानकारी अमेरिका को भी दी है.

25 दिन की तैयारी, धराशाही हुआ ईरान

ईरान के हमले और चेतावनी के बाद इजराइल ने 25 दिन का समय लिया. उसने 25 दिन में पूरी तयारी की. प्लान तैयार किया और फिर ईरान की कमर तोड़ दी. इजराइल ने इस हमले में ईरान के 20 ठिकानों पर हमला किया है. उसने ईरान के सैन्य ठिकानों पर हवाई हमले करते हुए मिसाइलें दागी. 3 घंटे में 20 ठिकानों पर हमले में मिसाइल फैक्ट्री और सैन्य अड्डे भी शामिल हैं. तेहरान के इमाम खुमैनी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास भी इजराइल ने हमला किया है. हमले स्थानीय समयानुसार देर रात 2:15 बजे शुरू हुई और सुबह 5 बजे तक चलती रही.

यह भी पढें: इजराइली का ईरान पर अटैक जारी, मिसाइल फैक्ट्री और सैन्य ठिकानों को बनाया निशाना, अमेरिका को दी थी हमले

दोनों देशों में संघर्ष कब शुरू

सालों से ईरान और इजराइल के बीच चल रहा मतभेद साल 2024 में संघर्ष में बदल गया है. 1 अप्रैल को, इजराइल ने दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर बमबारी की. जिसमें कई वरिष्ठ ईरानी अधिकारी मारे गए. इस हमले के जवाब में, ईरान और उसके प्रतिनिधियों ने 13 अप्रैल को इजराइल के अंदर हमले शुरू कर दिए. इसके बाद से दोनों देशों के बीच संघर्ष तभी से शुरू हैं.

 

ज़रूर पढ़ें