Israel के हमले में मारा गया नसरल्लाह का उत्तराधिकारी हाशिम सफीद्दीन, बंकर में चल रही थी हिज्बुल्लाह की सीक्रेट मीटिंग

इजरायल द्वारा हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को मारने के बाद यह दूसरा बड़ा हमला बताया जा रहा है, जिसमें हाशिम सफीद्दीन को निशाना बनाया गया.
Hashim Safieddin

हाशिम सफीद्दीन

Israel ने एक बार फिर लेबनान के हिज़्बुल्लाह संगठन के खिलाफ बड़ा हमला किया है, जिसमें हिजबुल्लाह का वरिष्ठ नेता और  उत्तराधिकारी हाशिम सफीद्दीन को मार गिराने का दावा किया गया है. इजरायल द्वारा हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को मारने के बाद यह दूसरा बड़ा हमला बताया जा रहा है, जिसमें हाशिम सफीद्दीन को निशाना बनाया गया.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गुरुवार की आधी रात को इजरायली लड़ाकू विमानों ने बेरूत के दहिह उपनगर में हवाई हमलों की बौछार कर दी, जिसमें सफीद्दीन उस समय निशाने पर आया जब वह एक अंडरग्राउंड बंकर में हिजबुल्लाह के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर रहा था.

बता दें कि रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह हमला नसरल्लाह की हत्या से भी बड़ा था, जिसमें बंकर पूरी तरह से तबाह हो गया. इजरायल की ओर से इस हमले को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन माना जा रहा है कि सफीद्दीन को मार गिराने के उद्देश्य से यह सबसे भीषण हवाई बमबारी थी.

कौन था हाशिम सफीद्दीन?

हाशिम सफीद्दीन का जन्म 1960 के दशक की शुरुआत में दक्षिणी लेबनान में हुआ था. वह हिज़्बुल्लाह के शुरुआती सदस्यों में से एक था. 1980 के दशक में लेबनान के गृहयुद्ध के दौरान वह हिज़्बुल्लाह से जुड़े और धीरे-धीरे संगठन में एक प्रमुख नेता बन गया. सफीद्दीन ने संगठन में कई महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाईं, जिनमें राजनीतिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक नेतृत्व शामिल था, साथ ही उसने हिज़्बुल्लाह की सैन्य गतिविधियों का भी प्रबंधन किया.

ईरान से मजबूत संबंध

सफीद्दीन ने ईरान में शिक्षा प्राप्त की थी और वहां के धार्मिक और सैन्य नेतृत्व के साथ मजबूत संबंध बनाए थे. उसकी दोस्ती ईरान की क़ुद्स फ़ोर्स के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी के साथ काफी चर्चित रही. सफीद्दीन के बेटे रेजा की शादी सुलेमानी की बेटी ज़ैनब सुलेमानी से हुई थी.

आतंकवादी सूची में नाम

हाशिम सफीद्दीन को 2017 में संयुक्त राज्य अमेरिका ने आतंकवादी घोषित कर दिया था. सफीद्दीन ने इजरायल के खिलाफ कई हमलों की योजना बनाई थी और हिज़्बुल्लाह के जिहादी एजेंडे को आगे बढ़ाया.

यह भी पढ़ें: सिर्फ आयरन डोम नहीं, इन 6 ‘महाअस्त्रों’ से दुश्मनों को नेस्तनाबूद करता है इजरायल

ज़रूर पढ़ें