Jharkhand: चंपई सोरेन का मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा, अब Hemant Soren होंगे सीएम, पेश किया सरकार बनाने का दावा

Champai Soren Resignation:  झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने पद से इस्तीफा दे दिया है. राजभवन पहुंचकर उन्होंने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मिल और अपना इस्तीफा सौंपा. इसके साथ ही हेमंत सोरेन ने सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया है.
Jharkhand Politics

राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपते चंपई सोरेन

Champai Soren Resignation:  झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने पद से इस्तीफा दे दिया है. राजभवन पहुंचकर उन्होंने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मिल और अपना इस्तीफा सौंपा. इसके साथ ही हेमंत सोरेन ने सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया है. झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन गठबंधन के विधायकों की सर्वसम्मति के बाद तीसरी बार प्रदेश के सीएम के रूप में वापसी करेंगे.

वहीं, गठबंधन के नेताओं और विधायकों ने सीएम चंपई सोरेन के आवास पर बैठक हुई. इसमें सर्वसम्मति से हेमंत को झामुमो विधायक दल का नेता चुनने का फैसला हुआ. बैठक में चंपई सोरेन की जगह हेमंत को सीएम बनाने का फैसला लिया गया है.

ये भी पढ़ें- Jharkhand Politics: हेमंत सोरेन फिर बनेंगे मुख्यमंत्री! JMM इस तरह कर रही जश्न की तैयारी

झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री होंगे हेमंत सोरेन

बैठक में झारखंड कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर, प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर के साथ ही हेमंत सोरेन के भाई बसंत और पत्नी कल्पना भी मौजूद थीं. अगर हेमंत मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते हैं तो वो झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री होंगे. कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हाईकोर्ट से जमानत मिलने के बाद हेमंत सोरेन को गिरफ्तारी के लगभग पांच महीने बाद 28 जून को जेल से रिहा कर दिया गया था.

गिरफ्तारी से पहले 31 जनवरी को हेमंत ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. ईडी ने जब हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया, इसके बाद उनके करीबी सहयोगी चंपई सोरेन को राज्य की बागडोर सौंपी गई थी. चंपई ने दो फरवरी को झारखंड के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी.

इस्तीफा देने के बाद चंपई सोरेन ने क्या कहा?

झारखंड में सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने कहा, ‘सीएम (चंपई सोरेन) ने आपको सब कुछ बता दिया है. हम आपको सब कुछ विस्तार से बताएंगे. हमने सभी प्रक्रियाओं का पालन किया है.’ राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपने के बाद झारखंड के सीएम चंपई सोरेन ने कहा, ‘कुछ दिन पहले, मुझे मुख्यमंत्री बनाया गया और मुझे राज्य की जिम्मेदारी मिली. हेमंत सोरेन के वापस आने के बाद, हमारे गठबंधन ने यह निर्णय लिया और हमने हेमंत सोरेन को हमारा नेता चुना. अब, मैंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है.’

ज़रूर पढ़ें