Jharkhand Politics: बिहार, बंगाल, यूपी के बाद झारखंड में भी टूटेगा ‘इंडिया’ गठबंधन? कांग्रेस की मांग से भड़क सकती है JMM

Jharkhand Politics: कांग्रेस नेता और झारखंड के पूर्व मंत्री रामेश्वर उरांव ने झारखंड की 14 लोकसभा सीटों को लेकर बड़ा बयान दिया है.

Jharkhand Politics

कांग्रेस नेता रामेश्वर उरांव

Jharkhand Politics: लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी गठबंधन ‘INDIA’ को लगातार झटके लग रहे हैं. गठबंधन से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने भी दूरी बना ली. वहीं बिहार में नीतीश कुमार ने भी पलटी मारकर विपक्ष को कभी न भरने वाला जख्म दे दिया. उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोक दल प्रमुख जंयत चौधरी की BJP के नेतृत्व वाले गठबंधन NDA से बढ़ती नजदीकियां सियासी समीकरण बिगाड़ रही हैं. इसके साथ ही झारखंड से भी ऐसी ही खबरें सामने आ रही हैं. झारखंड में लोकसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग पर सत्तारूढ़ पार्टियों के बीच सब कुछ ठीक नहीं है.

14 में से 9 सीटों पर कांग्रेस का दावा

कांग्रेस नेता और झारखंड सरकार के पूर्व मंत्री रामेश्वर उरांव ने झारखंड की 14 लोकसभा सीटों को लेकर बड़ा बयान दिया है. गढ़वा परिसदन भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि कांग्रेस(Congress) आगामी चुनाव में राज्य की नौ लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी मैदान में उतारेगी. ऐसे में महागठबंधन में शामिल कांग्रेस के इस दावे के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा(JMM) और राष्ट्रीय जनता दल(RJD) के बीच सिर्फ 5 सीटें ही बचेंगी. कई राज्यों की तरह कांग्रेस की इस मांग से झारखंड के महागठबंधन में दरार पड़ सकती है.

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: अब हेमंत सोरेन के करीबियों की भी बढ़ी मुश्किलें, ईडी को मिली पेपर लीक मामले में व्हाट्सएप चैट, जांच एजेंसी ने कोर्ट में सौंपी

JMM बिगाड़ सकती है समीकरण

कांग्रेस की इस मांग से राज्य में केवल 5 सीटें आरजेडी और झामुमो के बीच बचेंगी. ऐसे में आरजेडी भी कम से कम दो सीटों पर दावा कर सकती है. ऐसे में झामुमों के लिए सिर्फ तीन लोकसभा सीटें ही बचेंगी. इसके साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली झामुमो पार्टी इस बंटवारे पर सहमत नहीं होगी. इस बात से तय है कि झारखंड में भी सीट शेयरिंग का फॉर्मूला फेल हो सकता है. अगर ऐसा होता है तो पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश के बाद झारखंड में भी विपक्ष के बनते समीकरण बिगड़ सकते हैं.

ज़रूर पढ़ें