Jharkhand News: चंपई सोरेन आज लेंगे सीएम पद की शपथ, अगले 10 दिनों में होगा फ्लोर टेस्ट, कल रात राज्यपाल से हुई थी मुलाकात

Jharkhand News: झारखंड के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने के बाद दस दिनों के अंदर चंपई सोरेन को फ्लोर टेस्ट में बहुमत साबित करना होगा.
Champai Soren

चंपई सोरने लेंगे शपथ (फोटो- सोशल मीडिया)

Jharkhand News: झारखंड के मुख्यमंत्री के तौर पर चंपई सोरेन शुक्रवार को शपथ लेंगे. पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तार और इस्तीफे के बाद कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थी. लेकिन अब झारखंड के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने चंपई सोरेन को मनोनीत मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया और उन्हें शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया है. इसके बाद अटकलों को दौर थम गया है.

दरअसल, हेमंत सोरेन ने बुधवार रात को राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन से राजभवन में मुलाकात करने के बाद इस्तीफा दिया था. लेकिन उनके इस्तीफे के बाद से ही असमंजस की स्थिति बनी हुई थी. सत्ता पक्ष के विधायकों को भी हैदराबाद ले जाने की तैयारी हो गई थी. लेकिन विजिबिलिटी कम होने की वजह से फ्लाइट नहीं जा सकती थी. इसी बीच चंपई सोरेन ने राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया.

अगले 10 दिनों के अंदर फ्लोर टेस्ट

इस मुलाकात के बाद झारखंड के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने आज चंपई सोरेन को मनोनीत मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया और उन्हें शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया. अब शुक्रवार को करीब 10 बजे चंपई सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. इसके बाद उन्हें अगले 10 दिनों के अंदर फ्लोर टेस्ट में बहुमत साबित करना होगा. सूत्रों की माने तो चंपई सोरेन को करीब 43 विधायकों का समर्थन प्राप्त है. जबकि झारखंड में कुल 82 विधानसभा सीटें हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi Excise Policy: सीएम अरविंद केजरीवाल को ED से 5वां नोटिस, आज पेश होने को कहा, समर्थन में उतरीं ममता बनर्जी

दूसरी ओर हेमंत सोरेन को झारखंड हाईकोर्ट से राहत नहीं मिली है. इसके बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था. अब शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई होगी. वहीं फ्लाइट नहीं जाने की वजह से JMM के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायक रांची हवाई अड्डे से वापस बाहर आए. झारखंड सरकार में मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा, “विज़िबिलिटी नहीं थी इसलिए वापस आ गए.” इन विधायकों को हैदराबाद ले जाया जा रहा था.

ज़रूर पढ़ें