Jharkhand Election: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, सरायकेला से चंपई सोरेन को मिला टिकट

Jharkhand Assembly Election 2024: झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने आज उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. जिसमें कुल 66 सीटों पर प्रत्याशी की घोषणा की गई है.
BJP Released Candidate List of Jharkhand Assembly Election

बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

Jharkhand Assembly Election 2024: झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने आज उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. जिसमें कुल 66 सीटों पर प्रत्याशी की घोषणा की गई है. भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व सीएम चंपाई सोरेन को सरायकेला विधानसभी सीट से टिकट दिया है, चंपाई सोरेन झारखंड मुक्ति मोर्चा छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं. इसके साथ ही बाबूलाल मरांडी को धनवार से मैदान में उतारा गया है.

बीजेपी ने जामताड़ा सीट से सीता सोरेन, कोडरमा से नीरा यादव, गांडेय से मुनिया देवी, सिंदरी से तारा देवी, निरसा से अपर्णा सेनगुप्ता, झरिया से रागिनी सिंह, चाईबासा से गीता बलमुचू, छतरपुर से पुष्पा देवी भुइयां को टिकट दिया है.

ये भी पढ़ें- झारखंड में NDA के बीच सीट शेयरिंग के फार्मूले पर बनी सहमति, जानें कितने सीटों पर कौन लड़ेगा चुनाव

झारखंड में 2 चरणों में होगा चुनाव

बता दें कि झारखंड में 13 और 20 नवंबर को 2 फेज में वोटिंग होनी है, जबकि नतीजे 23 नवंबर को आएंगे. पहले चरण में 43 सीटों पर और दूसरे चरण में 38 सीटों पर मतदान होगा. इसके लिए बीजेपी ने राजमहल से अनंत ओझा, बोरियो से लोबिन हेम्ब्रम, लिटिपाड़ा से बाबूधन मुर्मू, महेशपुर से नवनीत हेम्ब्रम, शिकारीपाड़ा से परितोष सोरेन, नाला से माधव चंद्र महतो, दुमका से सुनील सोरेन, जामा से सुरेश मुर्मू, जारमुंडी से देवेंद्र कुंवर, मधुपुर से गंगा नारायण सिंग, सारठ से रणधीर कुमार, देवघर से नारायण दास, पोड़ैयाहाट से देवेंद्र नाथ सिंह, गोड्डा से अमित कुमार मंडल को टिकट दिया गया है.

गिरिडीह से निर्भय कुमार शाहाबादी को टिकट

वहीं, महगामा से अशोक कुमार भगत, बरकट्ठ से अमित कुमार यादव, बरही मनोज यादव, बरकागांव से रोशनलाल चौधरी, हजारीबाग से प्रदीप प्रसाद, सिमरिया से उज्ज्वल दास, बगोदर से नागेंद्र महतो, जमुआ से मंजू देवी, गिरिडीह से निर्भय कुमार शाहाबादी, बरमो से रवींद्र पांडे, बोकारे से बिरंची नारायण, चंदनकियारी से अमर कुमार बाउसी, धनबाद से राज सिन्हा झरिया से रागिनी सिंह, बाघमारा से शत्रुघन महतो, बहरागोड़ा से दिनेशानंद गोस्वामी, घाटशिला से बाबूलाल सोरेन, पोटका से मीरा मुंडा, जमशेदपुर ईस्ट से पूर्णिमा दास साहू को बीजेपी ने कैंडिडेट बनाया है.

चुनाव आयोग के अनुसार, झारखंड में कुल मतदाता की संख्या 2,55,18,642 हैं, जिसमें पुरुष मतदाता की संख्या 1,29,97,325 है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 1,25,20,910 है. यानी महिलाओं की सहभागिता बढ़ी है.

ज़रूर पढ़ें