Jharkhand News: हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद सीएम को शपथ का इंतजार, चंपई के गांव में जश्न, आज झारखंड बंद

Jharkhand News: सीएम हेमंत सोरेन ने झारखंड हाईकोर्ट में ईडी के एक्शन के खिलाफ याचिका दायर की है, जिसपर आज सुनवाई होगी.

Champai Soren

चंपई सोरेन (फोटो- सोशल मीडिया)

Jharkhand News: हेमंत सोरेन ने बुधवार की रात झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. उनके इस्तीफे से पहले ही चंपई सोरेन को विधायक दल का नया नेता चुन लिया गया है. लेकिन राज्यपाल से चंपई सोरेन की मुलाकात नहीं हो पाने की वजह से अभी तक सीएम पद पर शपथ का इंतजार बाकी है. दूसरी ओर ईडी की लगातार कार्रवाई के बाद गुरुवार को झारखंड बंद बुलाया गया है, इसका ऐलान आदिवासी संगठनों ने किया है.

ईडी के समन के खिलाफ हेमंत सोरेन ने झारखंड HC में रिट याचिका दायर की है. अब उनकी याचिका पर गुरुवार की सुबह 10:30 बजे सुनवाई होगी. इससे पहले झारखंड के राज्यपाल ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा किया, “सीएम पद से हेमंत सोरेन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है.” दूसरी ओर चंपई सोरेन ने रात को राज्यपाल से मुलाकात की है, उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. लेकिन ये शपथग्रहण कब होगा इसको लेकर सस्पेंस बना हुआ है.

आज झारखंड बंद का ऐलान

दूसरी ओर पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के खिलाफ हो रही कार्रवाई के खिलाफ आदिवासी संगठनों ने झारखंड बंद का ऐलान किया है. आदिवासी संगठनों द्वारा बुलाए गए राज्यव्यापी बंद में जेएमएम का भी समर्थन मिलने की उम्मीद है. वहीं झारखंड भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने इस पूरे मामले में प्रतिक्रिया दी है.

ये भी पढ़ें: JMM विधायक दल के नेता चंपई सोरेन ने सरकार बनाने का पेश किया दावा, CM हेमंत सोरेन गिरफ्तार, आदिवासी संघों ने किया बंद का ऐलान

उन्होंने कहा, ‘हेमंत सोरेन जब से मुख्यमंत्री बने थे, तब से वे लूटने में लगे हुए थे. इतना भ्रष्टाचार हमने कभी नहीं सुना था. आप सोचते हैं कि पैसे से कुछ भी कर सकते हैं लेकिन अब देश में प्रधानमंत्री मोदी की सरकार है. हमारे पास अभी तक कोई रणनीति नहीं है, हम तो अभी देख रहे हैं कि क्या राजनीतिक घटनाक्रम हो रहा है.’

वहीं JMM के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, ”अगर मुझे गिरफ्तार किया जाता है, तो गहन विचार-विमर्श के बाद मैंने चंपई सोरेन को विधायक दल का नया नेता नामित करने का निर्णय लिया है.”

ज़रूर पढ़ें