आपको 24 घंटे में कितना पानी पीना चाहिए? रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

Health: एक जवान इंसान के शरीर में 65 प्रतिशत पानी है. छोटे बच्चों के शरीर में 80 प्रतिशत पानी होता है. लेकिन उम्र बढ़ने के साथ शरीर में पानी कम होते जाता है.
Water

Water

Health: खाना खाने से पहले पानी पीना चाहिए या बाद में? चाय पीने से पहले पानी पीना चाहिए या बाद में पीना चाहिए? इसके लिए आपको सब फोकट का ज्ञान तो खूब देते होंगे, लेकिन आज हम आपको रिसर्च के जरिए इसके बारे में बताएंगे. एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए ये जानना भी जरूरी है, नहीं तो आपकी सेहत खराब हो सकती है.

अमरीका के वैज्ञानिक ने इसपर भी रिसर्च किया है. इस रिसर्च के मुताबिक हमारे शरीर का 65 प्रतिशत हिस्सा पानी ही है. मतलब अगर कोई 100 किलो वजनी इंसान है तो उसके शरीर का 65 प्रतिशत हिस्सा पानी है. शरीर के ऑर्गन पानी से बने हुए होते हैं. दिमाग लगाने वाला मस्तिष्क भी 70 प्रतिशत पानी से बना होता है.

छोटे बच्चों और बुजुर्गों के शरीर में कितना पानी होता है?

एक जवान इंसान के शरीर में 65 प्रतिशत पानी है. छोटे बच्चों के शरीर में 80 प्रतिशत पानी होता है. लेकिन उम्र बढ़ने के साथ शरीर में पानी कम होते जाता है. बुजुर्ग होने पर शरीर में 50 प्रतिशत पानी ही रह जाता है. यानी इंसान हर वक्त 45 लीटर लेकर घूमता है और उम्र बढ़ने के साथ में इंसान के शरीर में पानी कम होता है.

20 किलो बॉडीवेट पर 1 लीटर पानी पीना चाहिए

ये शरीर पानी का ही बना है इसलिए पानी पीते रहना है. लेकिन कितना पानी पीना है? रिसर्च के अनुसार हर 20 किलो बॉडीवेट के लिए 1 लीटर पानी पीना चाहिए. अगर आप 100 किलो वजनी है तो 5 लीटर पानी, 50 किलो वजनी हैं तो ढाई लीटर पानी पीना चाहिए. अगर कम पानी पी रहें है तो आपके शरीर के ऑर्गन कमजोर पड़ेंगे. मोटापा बढ़ेगा और मोटापे से दुनियाभर की बीमारी होगी. इसलिए पानी पीना बहुत जरूरी है.

यह भी पढ़ें- कौन हैं कट्टरपंथी मौलाना खालिद हुसैन? जिसे बांग्लादेश सरकार में मिली धार्मिक मामलों की जिम्मेदारी

ज़रूर पढ़ें