Lok Sabha Election Result: नतीजों को लेकर एक्टिव मोड में BJP, कल बुलाई NDA की बैठक, अमित शाह ने जीतन राम मांझी से की बात

Lok Sabha Election Result 2024: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (लोकतांत्रिक) के जीतनराम मांझी से फोन पर बातचीत की है.
Lok Sabha Election, Result, 2024

अमित शाह ने जीतनराम मांझी से की बात

Lok Sabha Election Result 2024: सोमवार को देश में लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार मनाया जा रहा है. 18वीं लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है. रुझानों में भारतीय जनता पार्टी को अकेले दम पर बहुमत फिलहाल नहीं मिलता दिख रहा है. इसी बीच सूत्रों के हवाले से बड़ी जानकारी सामने आ रही है. मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (लोकतांत्रिक) के जीतनराम मांझी से फोन पर बातचीत की है. अमित शाह ने जीत के लिए बधाई देने के साथ ही दिल्ली में आयोजित NDA नेताओं की बैठक में शामिल होने का न्योता दिया है.

नतीजे को लेकर राजधानी दिल्ली में हलचल तेज

दरअसल, चुनाव के नतीजे आने बाद से दिल्ली में हलचल तेज हो गई है. INDIA ब्लॉक से लेकर NDA के नेताओं की बैठकों का दौर जारी हो गया है. इसी बीच सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक NDA के सभी घटक दलों से BJP ने संपर्क किया है. जानकारी के मुताबिक, सभी दल BJP के संपर्क में बताए जा रहे हैं. नई सरकार के गठन के लिए कल यानी 5 जून को दिल्ली में NDA नेताओं की अहम बैठक होगी. इसी बैठक को लेकर BJP के दिग्गज नेता एक्टिव मोड में आ गए हैं.

गृहमंत्री अमित शाह ने भी की चंद्रबाबू नायडू से बात

दरअसल, लोकसभा चुनाव के रुझानों में BJP बहुमत से दूर रहती दिखाई दे रही है. हालांकि, BJP के अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. इस बीच सरकार गठन को लेकर अटकलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के चंद्रबाबू नायडू से बात की है. दोनों के बीच क्या चर्चा हुई, इसकी जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है कि सरकार के गठबंधन को लेकर बात की गई है. इसी के साथ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी चंद्रबाबू नायडू से बात की है. इस दौरान अमित शाह ने चंद्रबाबू नायडू को जीत की शुभकामनाएं दी.

यह भी पढ़ें: Election Results LIVE: यूपी में सपा-भाजपा के बीच कांटे की टक्कर, रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह ने मानी हार

नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू के सहारे सरकार

दरअसल, रुझानों के मुताबिक BJP फिलहाल 250 सीटों से नीचे दिख रही है. ऐसी स्थिति में BJP अकेले दम पर सरकार नहीं बना पाएगी और इसके लिए 272 के जादुई आंकड़े के लिए NDA के साथियों की जरूरत होगी. इसी कारण बिहार के सीएम नीतीश कुमार और आंध्र प्रदेश के चंद्रबाबू नायडू सहारा बनते दिख रहे हैं. बता दें कि, चंद्रबाबू नायडू तो BJP के साथ साल 2014 और 2019 के चुनाव में भी थे. हालांकि, बाद में वह कांग्रेस के साथ चले गए थे. वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कई बार पलटी मार चुके हैं. ऐसे में कहा जा रहा है कि अगर BJP की सरकार बनती है तो BJP को अपने पूरे कार्यकाल में नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू के ही भरोसे रहना होगा.

ज़रूर पढ़ें