MP: लोकसभा के बाद अब मध्य प्रदेश की दो विधानसभा और एक राज्यसभा सीट पर होंगे उपचुनाव, जानें वजह

Madhya Pradesh News: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले राज्य के छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा सीट से कांग्रेस विधायक कमलेश शाह ने दल-बदल करते हुए भाजपा का दामन थाम लिया और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया.
Madhya Pradesh News

मध्य प्रदेश में उपचुनाव

Madhya Pradesh News: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के बाद ही मध्य प्रदेश की एक राज्यसभा सीट और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना तय हो गया है. दरअसल, इन सीटों के वर्तमान सदस्यों को सांसद बनने या फिर पार्टी बदलने की वजह से उन्हें इस्तीफा देना होगा. जिसके बाद इन सीटों पर उपचुनाव कराए जाएंगे.

बीजेपी के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के गुना संसदीय सीट से लोकसभा चुनाव जीतने के कारण उनकी सीट अब खाली हो गई है, जबकि बुदनी विधानसभा सीट से विधायक रहे शिवराज सिंह चौहान विदिशा लोकसभा सीट से संसदीय चुनाव में जीत हासिल कर लोकसभा जा रहे हैं, ऐसे में वहां पर भी उपचुनाव कराए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- MP News: हम न लें शपथ ऐसी कोशिश करेगा इंडी गठबंधन, लेकिन नरेंद्र मोदी फिर बनेंगे देश के पीएम- बोले मंत्री कैलाश विजयवर्गीय

अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर होंगे उपचुनाव

वहीं लोकसभा चुनाव से ठीक पहले राज्य के छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा सीट से कांग्रेस विधायक कमलेश शाह ने दल-बदल करते हुए भाजपा का दामन थाम लिया और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. जिसके बाद मध्य प्रदेश विधानसभा ने भी 29 मार्च को उनका इस्तीफा मजूर कर लिया था. जिससे अब यहां पर भी उपचुनाव होंगे.

केपी यादव को राज्यसभा का टिकट!

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद अब चर्चा है कि गुना से ज्योतिरादित्य के चुनाव जीतने के बाद उनकी जगह पर भारतीय जनता पार्टी के पूर्व सांसद केपी यादव को राज्यसभा भेजा जा सकता है, क्योंकि यादव का टिकट काटकर ही सिंधिया को गुना से पार्टी ने चुनावी मैदान में उतारा था. चुनाव प्रचार के बाद ग्वालियर आए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी केपी यादव को लेकर कुछ अच्छा करने का संकेत दिया था.

शिवराज के बेटे को मिल सकता है मौका

मध्य प्रदेश के सियासी जानकारों के बीच इस बात की चर्चा है कि शिवराज सिंह के सांसद बनने के बाद खाली हुआ बुदनी विधानसभा सीट से उनके बड़े बेटे कार्तिकेय को मौका दिया जा सकता है. हालांकि, इसको लेकर अभी तक पार्टी की ओर से कोई फैसला नहीं लिया गया है. इसके अलावा यहां के लिए जो दूसरा नाम चल रहा है वो रमाकांत भार्गव का है. भार्गव का टिकट काटकर ही शिवराज को विदिशा से लड़ाया गया था. वहीं, अमरवाड़ा में कांग्रेस से आए कमलेश शाह के ही भाजपा प्रत्याशी बनाए जाने की पूरी संभावना है.

ज़रूर पढ़ें